Asianet News HindiAsianet News Hindi

9 साल बाद भारत को मिला टी20 सीरीज जीतने का मौका, हेड टू हेड मुकाबले में टीमों के रिकॉर्ड, जानें प्लेइंग XI

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मुकाबला आज हैदराबाद में खेला जाएगा। नागपुर में खेला गया पिछला मैच भारत ने जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब 9 साल बाद भारत के पास सीरीज जीतने का मौका है। 
 

India vs australia t20 series last match team india and australia playing eleven record mda
Author
First Published Sep 25, 2022, 2:49 PM IST

India vs Australia Updates. इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले 3टी मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला रविवार को हैदराबाद में खेला जाएगा। इस मैच की दिवानगी क्रिकेट प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रही है। यही वजह है कि हैदराबाद में मैच के टिकट के लिए हंगामा हो गया और पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। इसका कारण यह भी है कि दोनों टीमों के साथ सीरीज जीतने का मौका है। भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए आज का मुकाबला करो या मरो का होगा। इसलिए क्रिकेट प्रेमियों को एक शानदार और रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

2013 में भारत ने जीती थी सीरीज
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 मैचों की सीरीज जीतने की बात करें तो करीब 9 साल पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर टी20 सीरीज जीती थी। अब 9 साल बाद फिर भारत के सामने सीरीज जीतने का मौका है, जिसे रोहित एंड कंपनी हर हाल में जीतना चाहेगी। 2013 के बाद 2017 और 2019 में हुई दोनों टी20 सीरीज ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीती थी और भारत यह मुकाबले नहीं जीत पाया था। मौजूदा सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता था और दूसरा मैच भारत ने जीतकर सीरीज में वापसी कर ली है। 

India vs australia t20 series last match team india and australia playing eleven record mda

हेड टू हेड मुकाबले में कौन आगे
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के हेड टू हेड मुकाबले की बात करें तो पिछले 25 मैचों में टीम इंडिया ने 14 बार ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी है। जबकि 10 बार कंगारू टीम ने भारत को हराया है। वहीं दोनों के बीच 1 मुकाबला बिना जीत-हार के समाप्त हो गया। आंकड़ों में तो भारत की टीम आगे दिखाई दे रही है लेकिन विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम भी यह सीरीज जीतकर विनिंग नोट के साथ वर्ल्ड में प्रवेश करना चाहेगी। 

कब और कहां देखें यह मैच
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को यह मुकाबला हैदराबाद की पिच पर खेला जाएगा। इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। जबकि लाइव स्ट्रीमिंग के लिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर जाना होगा। हैदराबाद की पिच की बाद करें तो यहां 150-170 का रन टार्गेट अच्छा माना जाता है और बाद में बैटिंग करने वाली टीमें अक्सर मैच हारती नजर आई हैं। माना जा रहा है कि जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करेगी। टॉस शाम 6 बजे होगा और मुकाबला 6.30 बजे शुरू हो सकता है। दोनों टीमों में बदलाव की भी संभावना कम ही नजर आ रही हैं। 

India vs australia t20 series last match team india and australia playing eleven record mda

भारत की संभावित टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित टीम
एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, सीन एबॉट, मैथ्यू वेड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, एडम जम्पा, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड।

यह भी पढ़ें

भारत V/S ऑस्ट्रेलिया: बुमराह की गेंद पर बोल्ड होकर कैप्टन फिंच ने दी बधाई, करिश्माई यार्कर पर धड़ाम हुए स्मिथ
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios