Asianet News Hindi

अंडर-19 वर्ल्ड कपः अनुशासन की कमी से हारे फाइनल, पहली बार चैंपियन बना बांग्लादेश

अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच साउथ अफ्रीका के सेनवेस पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने शानदार शुरुआत की।

India vs Bangladesh final match under-19 world cup 2020 kps
Author
Potchefstroom, First Published Feb 9, 2020, 11:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पोटचेफ्स्ट्रूम. अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच साउथ अफ्रीका के सेनवेस पार्क मैदान पर खेला गया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने शानदार शुरुआत की। बांग्लादेश ने भारत को महज 177 रनों पर समेट दिया। 178 रनों के छोटे लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश ने 7 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। बीच में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा पर जल्द ही मैच दोबारा शुरू हुआ और बांग्लादेश पहली बार अंडर 19 वर्ल्डकप का विजेता बना। भारत के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने 4 विकेट लिए, जबकि सुशांत मिश्रा को 2 विकेट और यशस्वी जायसवाल को एक विकेट मिला। डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश ने 170 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। 

अनुशासन की कमी हारे

भारत ने इस मैच में 33 रन एक्सट्रा के रूप में दिए इसी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा। यशस्वी जायसवाल और रवि बिश्नोई को छोड़कर सभी भीरतीय गेंदबाजों ने जमकर वाइड फेकी। 178 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश के सामने भारत ने 19 रन वाइड के रूप में खर्चे। इसके अलावा फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने 2 नो बॉल भी फेकी।  

177 पर सिमटी भारत की पारी 

शुरुआती 10 ओवरों में भारत का स्कोर 23 रन पर 1 विकेट था। ओपनर दिव्यांश सक्सेना आउट हो चुके थे। इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने पारी को संभाला और तिलक वर्मा के साथ अहम साझेदारी कर भारत का स्कोर 150 के पार ले गए। यशस्वी अपने शतक के करीब पहुंचकर आउट हो गए। हालांकि, उनके अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और टीम इंडिया सिर्फ 177 रनों पर सिमट गई। जायसवाल ने 88 रन बनाए, जबकि तिलक वर्मा ने 38 और विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने 22 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। बांग्लादेश के लिए अविसेक ने 3 और इस्लाम, शाकिब को 2-2 विकेट मिले। 

टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज बने जायसवाल 

अंडर 19 वर्ल्डकप में यशस्वी जायसवाल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 133 के औसत से 400 रन बनाए हैं। पूरे टूर्नामेंट के दौरान यशस्वी शानदार लय में दिखे हैं। उन्होंने समझदारी के साथ हर पारी में रन बनाए। हालांकि वो शिखर धवन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। 

टीमें 

भारत : प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा। 

बांग्लादेश : अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios