Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs BAN test: कोहली का शतक पूरा, भारत को 183 रनों की बढ़त

पिंक बॉल से अपने पहले टेस्ट में भी भारतीय टीम ने अपना दबदबा बना रखा है। भारत ने 4 विकेट पर 289 रन बना लिए हैं और बांग्लादेश पर 183 रनों की बढ़त ले ली है।

india vs bangladesh test live score news update first day night match with pink ball
Author
Kolkata, First Published Nov 22, 2019, 7:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोलकाता. भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में पिंक बॉल से खेला जा रहा है। पिंक बॉल से अपने पहले टेस्ट में भी भारतीय टीम ने अपना दबदबा बना रखा है। भारत ने 4 विकेट पर 289 रन बना लिए हैं और बांग्लादेश पर 183 रनों की बढ़त ले ली है। टॉस जीतकर बैटिंग करने आए बांग्लादेश की पूरी टीम 106 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 5, उमेश यादव ने 3,और शमी ने 2 विकेट लिए। बांग्लादेश के लिए सदमान इस्लाम ने सबसे अधिक 29 रन बनाए। 

बांग्लादेश के 106 रनों के डवाब में भारत की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही और शानदार फॉर्म में चल रहे मयंक अग्रवाल सिर्फ 14 रन पर आउट हो गए। रोहित शर्मा भी 21 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद कप्तान कोहली ने पुजारा के साथ मिलकर पारी को संभाला और कोहली ने कप्तान के रूप में अपने 5000 रन भी पूरे किए। पुजारा 55 रन बनाकर आउट हो गए। पुजारा के बाद आए रहाणे भी अर्धशतक लगाकर आउट हो गए। कप्तान कोहली अभी भी क्रीज पर जमे हुए हैं शतक लगाकर खेल रहे हैं। 

पिंक बॉल के साथ बांग्लादेश के बल्लेबाजों का पहला अनुभव बहुत ही खराब रहा। टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, जबकि 4 बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। बांग्लादेश की पूरी पारी 106 रनों पर सिमट गई। यह 12वां मौका था जब कोई टीम 150 से कम पर आउट हो गई। इससे पहले भी पिंक बॉल के साथ 11 बार टीमें 150 के अंदर आउट हो चुकी हैं। 

ईशांत ने झटके पांच विकेट

भारत के तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और ईशांत शर्मा ने अकेले 5 विकेट झटके। उमेश यादव को 3 और शमी को 2 विकेट मिले। इसी के साथ भारतीय तेज गेंदबाजों ने पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए। स्पिन गेंदबाजों में रविचन्द्रन अश्विन को गेंदबाजी का मौका नहीं मिला, जबकि जडेजा ने सिर्फ 1 ओवर ही फेंका। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत-
मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।  

बांग्लादेश- शदमान इस्लाम, इमरुल कायेस, मोमीनुल हक (कप्तान), मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, नईम हसन, अबु जायद, अल-अमीन हुसैन, इबादत हुसैन।

5वीं सीरीज जीतने पर भारत की नजर
पिछली 4 टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। भारत ने पहले वेस्टइंडीज को अपने घर में 2-0 से हराया और फिर ऑस्ट्रेलिया जाकर 2-1 से सीरीज जीती। इस सीरीज में कुल 4 मैच खेले गए थे। एक ऑस्ट्रलिया ने जीता 2 मैच भारत के नाम रहे और एक मैच ड्रा हो गया था। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को उसके घर में ही 2-0 से हराया और अंत में दक्षिण अफ्रीका को भारत में 3-0 से हराकर भारतीय टीम लगातार 4 टेस्ट सीरीज जीत चुकी है। बांग्लादेश के साथ मौजूदा सीरीज में भी भारत ने 1-0 की बढ़त ले ली है और अगला मैच जीतकर लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगा।      

india vs bangladesh test live score news update first day night match with pink ball

भारत के सबसे सफल कप्तान हैं कोहली
विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान हैं, कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक कुल 52 मैच खेले हैं। इसमें से भारत ने 32 मैच जीते हैं और 10 मैच हारे हैं, जबकि 10 मैच ड्रा रहे हैं। कोहली की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 61.53 रहा है। किसी भी भारतीय कप्तान का औसत कोहली से बेहतर नहीं है। इसके साथ ही कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं। कोहली ने 32 मैच जीते हैं और उनके बाद धोनी ने 27 मैच भारत को जिताए हैं। दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में भी कोहली का नाम शुमार है। जीत कए औसत की बात की जाए तो कोहली ने अपनी कप्तानी में 61 प्रतिशत से अधिक मैच जीते हैं। इस मामले में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ और रिकी पॉन्टिंग ही कोहली से आगे हैं। पॉन्टिंग ने 62 प्रतिशत मैच जीते हैं, जबकि स्टीव वॉ को 71 प्रतिशत मैचों में जीत मिली है।      

भारत के खिलाफ आज तक नहीं जीत पाया बांग्लादेश 
भारत के खिलाफ टेस्ट में बांग्लादेश ने कभी भी जीत का स्वाद नहीं चखा है। छोटे फॉर्मेट में अक्सर उलटफेर करने वाली करने वाली बांग्लादेश टीम ने भारत के खिलाफ कुल 10 मैच खेले हैं। इसमें से 8 मैच भारत ने जीते हैं और 2 मैच ड्रा हुए हैं। बांग्लादेश ने इसी दौरे में ही पहली बार भारत के खिलाफ T-20 मैच जीता था। कोहली की कप्तानी में भारत ने कोलकाता में कुल 2 मैच खेले हैं। इनमें से एक मैच भारत जीता है और दूसरा ड्रा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios