Asianet News Hindi

IndVsEng Final T20I: टेस्ट के बाद T20 में भारतीय टीम का जबरदस्त प्रदर्शन, 3-2 से सीरीज की अपने नाम

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का फाइनल मैच (IndVsEng Final T20I) भारत ने 36 रनों से जीत लिया है और सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया। 

India vs England 5th T20I : latest update, Who will win today match? dva
Author
Ahmedabad, First Published Mar 20, 2021, 3:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का फाइनल मैच (IndVsEng Final T20I) भारत ने 36 रनों से जीत लिया है और सीरीज पर 3-2 से कब्जा जमाया। इस मैच में 
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन भारत ने पहली पारी में अंग्रेजों की कमर तोड़कर रख दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए। जवाब में इंग्लिश टीम 8 विकेट के नुकसान पर केवल 188 रन ही बना पाई। इससे पहले भारत 3-1 टेस्ट सीरीज भी जीत चुकी है।

भारत की इनिंग
विराट-रोहित की धांसू ओपनिंग

इस मैच में पहली बार भारत की ओर से रोहित शर्मा (rohit sharma) और विराट कोहली (virat kohli) ने ओपनिंग की है और भारत को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने कुल 86 रनों की पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा ने इस मैच में 34 बॉलों में 64 रनों की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए। हालांकि आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

कोहली की विराट पारी
विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 52 गेंदों में नाबाद 80 रन बनाए। इस इनिंग में उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के अपने नाम किए और अपनी टीम के लिए 224 रनों का स्कोर बनाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि अब भी वह अपने टी20 शतक से पीछे रह गए है।

सूर्या के साथ ने दी भारत को लय
रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भी भारतीय टीम लय में नजर आई। सूर्यकुमार यादव ने आते ही ताबड़तोड़ रनों की बरसात की और 17 गेंदों में 32 रन बनाए। 13वें ओवर में क्रिस जॉर्डन के शानदार फील्डिंग के चलते वह आउट हो गए। आदिल रशीद की बॉल पर जेसन रॉय ने उनका कैच लपका।

हार्दिक की धुआंधार पारी
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज हार्दिक पंड्या को इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और कप्तान के साथ आखिरी ओवर तक शानदार पारी खेली। उन्होंने 17 बॉलों पर नाबाद 39 रन बनाए।

इंग्लैंड की पारी
दूसरी बॉल पर गिरा पहला विकेट 

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम को दूसरी ही बॉल पर अपना पहला विकेट गंवाना पड़ा। भुवनेश्वर कुमार ने दूसरी पारी की शुरुआत में ही जेसन रॉय को बिना खाता खोले चलता किया।

मलान और बटलर की शतकीय पार्टनरशिप
रॉय के आउट होने के बाद इंग्लिश प्लेयर डेविड मलान और जॉस बटलर ने शानदार पारी खेली और भारतीय गेंदबाजों की गेंद पर खूब चौके-छक्के लगाए। दोनों ने दूसरे विकेट लिए कुल 130 रनों की पार्टनशिप की। 

भुवनेश्वर ने दिलाया सही समय पर विकेट
एक समय जब भारत के हाथ से ये मैच जाता हुआ नजर आ रहा था, तब 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई है और जोस बटलर को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया है। बटलर ने इंग्लैंड के लिए 52 रन बनाए थे। भुवी ने 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट लिए।

शार्दुल की शानदार बॉलिंग
शार्दुल ठाकुर ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए गेम चेंजर का काम किया और अपने  तीसरे ओवर में दो विकेट झटके। पहले उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद फुल फॉर्म में चल रहे डेविड मलान को बोल्ड किया। बता दें कि मलान 68 रन बनाए थे। इसके बाद आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन को सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट करवाया। उन्होंने 4 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

भारत के प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा, विराट कोहली (c), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (wc), श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, राहुल चाहर, टी नटराजन।

इंग्लैंड के प्लेइंग इलेवन
जेसन रॉय, जोस बटलर (wc), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (c), बेन स्टोक्स, सैम क्यूरन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

स्थान: नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

लाइव स्ट्रीमिंग: टी20 के सभी मैचों का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा। वहीं, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार नेटवर्क पर होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios