Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 1st Test: राहुल-रहाणे ने आधे मिनट से भी कम समय में पढ़ लिया पिच, बना डाली ये खास रणनीति

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने आधे मिनट से भी कम वक्त में रणनीति तैयार कर विरोधियों को चौंका दिया। 

India vs New Zealand 1st Test match, Rahul Dravid and Ajinkya Rahane chose to bat first after deep inspecting the pitch in half of minute-mjs
Author
Kanpur, First Published Nov 25, 2021, 1:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने अच्छी शुरुआत की है। टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। कप्तान रहाणे के फैसले पर बल्लेबाजों ने मुहर लगाते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी। ग्रीन पार्क के पिच में आखिर ऐसा क्या खास था कि रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जबकि सुबह के समय टीम पहले गेंदबाजी कर पिच की शुरुआती नमी का फायदा उठा सकती थी। दरअसल टॉस की रणनीति कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मिलकर तैयार की थी वो भी आधे से भी कम मिनट में। टॉस से कुछ देर पहले रहाणे और द्रविड़ पिच का मुआयना करने पहुंचे। 

 

 

मैच में भारत ने खिलाए हैं तीन स्पिनर्स: 

यहां कोच-कप्तान ने पिच पर फटाफट पैनी नजर मारी और फिर हाथ से टटोलकर उसका मिजाज जाना। इसके बाद दोनों ने चर्चा की। इस आधे मिनट से भी कम वक्त में दोनों ने रणनीति तैयार की और तय किया कि टॉस जीतकर टीम को पहले बल्लेबाजी ही करनी है। अब आप सोच रहे होंगे कि बल्लेबाजी ही क्यों चुनी। दरअसल ग्रीन पार्क की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार रहती है। चौथी पारी में जो टीम बल्लेबाजी करती है उसके लिए स्थितियां काफी विकट हो जाती है। यही वजह है कि भारत ने इस मैच में तीन स्पिनर्स आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल खिलाए हैं। 

तीसरे दिन से स्पिनर्स को मिलने लगेगी मदद: 

ग्रीन पार्क की पिच तीसरे दिन से टूटना शुरू हो जाती है और स्पिनर्स के लिए मददगार बनती चली जाती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टी20 सीरीज में अश्विन और अक्षर के दमदार प्रदर्शन ने विरोधियों के लिए खतरे की घंटी बजा दी थी। जब टी20 में ही कीवी टीम स्पिनर्स के सामने बेबस नजर आई थी तो अब टेस्ट मैच में तो उनके सामने टिक पाना बेहद कड़ी चुनौती होगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में अश्विन ने 27 विकेट और जडेजा ने 14 विकेट अपने नाम किए थे। 

India vs New Zealand 1st Test match, Rahul Dravid and Ajinkya Rahane chose to bat first after deep inspecting the pitch in half of minute-mjs

भारत में सिर्फ 2 टेस्ट मैच जीत सकी है कीवी टीम: 

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का भारत ने टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। कीवी टीम ने अब तक भारत में 34 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से सिर्फ 2 में जीत हासिल हुई है। 16 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा और 16 मुकाबले ड्रॉ रहे। 1988 के बाद से ही न्यूजीलैंड की टीम भारत में टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है। 

यह भी पढ़ें: 

IND vs NZ Test: गिल ने दोनों हाथों से लपका मौका, बतौर ओपनर पहले मैच में जमाया शानदार अर्धशतक

Jhulan Goswami Birthday: क्रिकेट का ऐसा जुनून की रोज 80 किमी दूर प्रैक्टिस पर जाती थी ये खिलाड़ी

IND vs NZ 1st Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर को मिला डेब्यू का मौका, सुनील गावस्कर ने सौंपी टेस्ट कैप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios