Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत-पाकिस्तान महामुकाबला: हफ्ते भर में दूसरी भिडंत, हेड टू हेड मुकाबले में कौन किस पर भारी, ये है प्लेइंग XI

एशिया कप (Asia Cup)सुपर-4 मुकाबलों का रोमांच आज चरम पर पहुंचने वाला है। एक ओर श्रीलंका ने मजबूत मानी जा रही अफगानिस्तान टीम को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया है। वहीं आज रविवार की शाम चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) आमने-सामने होंगे। 

india vs pakistan asia cup live updates babar azam rohit sharma virat kohli hardik pandya mohammad rizwan mda
Author
First Published Sep 4, 2022, 2:13 PM IST

India vs Pakista T20 Updates. कई वर्षों तक एक-दूसरे के खिलाफ न खेलने वाली भारत-पाकिस्तान की टीमें महज 8 दिन में दूसरी बार भिड़ने जा रही हैं। क्रिकेट फैंस के लिए यह इंटरटेंमेंट का डबल डोज होगा। रविवार की छुट्टी और शाम का वक्त। टी20 मुकाबला, वह भी भारत और पाकिस्तान के बीच। यह कुछ ऐसा ही है, जिसका क्रिकेट प्रेमियों को लंबे वक्त से इंतजार था। आज शाम 7.30 बजे अपनी सीट बेल्ट बांध लीजिए और भारत-पाकिस्तान के हाईवोल्टेज टी20 मैच का आनंद लीजिए।

हेड टू हेड रिकॉर्ड
भारत-पाकिस्तान के बीच पिछले 10 टी20 मैचों का आंकलन करें तो भारत ने 8 बार पाकिस्तान को शिकस्त दी है। जबकि पाकिस्तान की टीम सिर्फ 2 बार ही मैच जीत पाई है। पिछला मुकाबला भी 4 साल पहले हुआ था। जिसमें दोनों मैच भारत ने जीते थे। खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करे तो भारत की आधी टीम फार्म में दिख रही है। बाकी बल्लेबाजों को अभी मौका ही नहीं मिला है। वहीं पाकिस्तान की टीम कप्तान बाबर आजम पर ज्यादा आश्रित दिख रही है। हालांकि गेंदबाजी में लगातार बदलाव होने की वजह से पाकिस्तान की स्ट्राइक बॉलिंग इतनी धारदार नहीं दिख रही, जितनी मानी जाती है। वहीं भारत की गेंदबाजी भी भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या के इर्द-गिर्द ही घूम रही है। तीसरे गेंदबाज के तौर पर आवेश खान काफी महंगे साबित हुए हैं। 

एशिया कप 2022 में दोनों टीमों का प्रदर्शन

  • पाकिस्तान का हाइएस्ट स्कोर- 19.5 ओवर में 147 रन 10 विकेट।
  • भारत का हाइएस्ट स्कोर- 19.4 ओवर में 148 रन 5 विकेट।
  • पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 42 बॉल पर 43 रन बनाए।
  • भारत के रविंद्र जडेजा ने 29 गेंद पर 35 रन बनाए थे।
  • पाकिस्तान के इफ्तिखार अहमद ने 22 गेंद पर 28 रन बनाए थे।
  • भारत के हार्दिक पांड्या ने 27 गेंद पर 33 रनों की पारी खेली थी।
  • पाकिस्तान के मोहम्मद नवाज ने 33 रन देकर 3 विकेट लिए।
  • भारत के भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन देकर 4 विकेट लिए थे। 
  • पाकिस्तान के नसीम शाह ने 27 रन देकर 2 विकेट लिए। 
  • भारत के हार्दिक पांड्या ने 25 रन देकर 3 विकेट चटकाए। 

 

रोहित शर्मा व बाबर आजम का प्रदर्शन
दुनिया भर में गेंदबाजों के खौफ हिट मैन रोहित शर्मा का बल्ला अभी तक एशिया कप में खामोश ही रहा है। वहीं पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम भले ही दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं लेकिन वे भारत के खिलाफ मैच में कुछ नहीं कर पाए थे। यही कारण है कि क्रिकेट फैंस दोनों कप्तानों से प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी ने कमाल नहीं किया है और दोनों मुकाबलों में ये जोड़ी लय नहीं पकड़ पाई। वहीं पाकिस्तान के ओपनर मोहम्मद रिजवान ने कुछ बेहतर हाथ दिखाए हैं। ओपनिंग के बाद भारत का मिडिल ऑर्डर मजबूत दिख रहा है। हालांकि पाकिस्तान के कई हार्ड हीटिंग बैट्समैन हाथ नहीं खोल सके हैं लेकिन मुकाबला भारत से है तो कोई भी बल्लेबाज चल सकता है। कुल मिलाकर आज का यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने जा रहा है। 

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान की संभावित प्लेइंग इलेवन
बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, शादाब खान, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, हसन अली, हारिस रउफ और नसीम शाह।

यह भी पढ़ें

India vs Pakistan: कब-कब 'छक्कों' ने बढ़ाई भारत-पाक की धड़कनें, किस छक्के ने किया जख्मी तो किसने लगाया मरहम...
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios