Asianet News HindiAsianet News Hindi

कभी हरभजन का छक्का तो कभी बूम-बूम अफरीदी ने भारत से छीनी जीत, देखें एशिया कप के पिछले 5 मुकाबलों का रोमांच

एशिया कप में 28 अगस्त को भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला होना है। इसे लेकर क्रिकेट फैंस अभी से बेकरार हैं। भारत एशिया कप का आधा दर्जन बार से ज्यादा विजेता रह चुका है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप में पिछले 5 मुकाबले कैसे रहे।

India vs Pakistan know what happened in last 5 india vs pakistan clashes at asia cup mda
Author
Mumbai, First Published Aug 22, 2022, 5:38 PM IST

India vs Pakistan Asia Cup. एशिया कप में 28 अगस्त को भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला होना है। इसे लेकर क्रिकेट फैंस अभी से बेकरार हैं। भारत एशिया कप का आधा दर्जन बार से ज्यादा विजेता रह चुका है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप में पिछले 5 मुकाबले कैसे रहे।

1. 2010: हरभजन ने छक्के से खत्म किया मैच
भारत-पाकिस्तान के बीच 2010 के एशिया कप मैच में दोनों टीमों के बीच घमासान हुआ। यह मैच रोमांचकारी था जिसमें गौतम गंभीर और कामरान अकमल के बीच शब्दों का द्वंद भी हुआ था। जिसमें अंपायर बिली बाडेन को इंटरफियर करना पड़ा। हालांकि इसके बाद गौतम गंभीर आउट हो गए लेकिन वह हरभजन सिंह थे, जिन्होंने अपने उपर काबू रखा और शानदार छक्का मारकर भारत को मैच जिता दिया।

 

2. 2012: सचिन तेंदुलकर का अंतिम एशिया कप
2012 के एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला ऐतिहासिक और यादगार बना क्योंकि यह भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी एशिया कप में अंतिम मैच रहा। इस मैच में पाकिस्तान ने 331 रन का टार्गेट दिया था। लिटिल चैंपियन ने 48 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली और भारत को जीत की राह पर डाला। उनके आउट होने के बाद विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और 142 गेंदों पर 183 रनों की पारी खेली। कोहली की इस पारी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया। 

3. 2014: शाहिद अफरीदी ने भारत को हरा दिया
बूम-बूम अफरीदी के लिए 2014 का यह गेम लाजवाब रहा था। मीरपुर में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने 245 रन का टार्गेट दिया था और पाकिस्तान ने पहले 17 ओवर में 96 रन बनाकर मैच में पकड़ मजबूत कर ली। बीच में रविंद्र जडेजा और आर अश्विन ने पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया और भारत जीत की राह पर चल पड़ा। ठीक उसी वक्त शाहिद अफरीदी की एंट्री हुई और उन्होंने 12 गेंदों पर 34 रन ठोंककर भारत के जबड़े से जीत छीन ली।

 

4. 2016: फिक्सिंग बैन के बाद मोहम्मद आमिर की वापसी
2016 में एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला इसलिए सुर्खियों में था क्योंकि बाएं हाथ तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिक्सिंग के आरोपों के बाद बैन झेलकर वापसी कर रहे थे। 5 साल के बाद वापसी कर रहे मोहम्मद आमिर ने इस मैच में शानदार वापसी की 84 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा और रहाणे को पवैलियन भेज दिया। उन्होंने सुरेश रैना को भी 8 रन पर चलता कर दिया। लेकिन एक बार फिर विराट कोहली संकटमोचक साबित हुए और 49 गेंद पर 51 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी।

5. 2018 में एकतरफा मुकाबले में भारत जीता
पिछला एशिया कप यानी 2018 में हुए एशिया कप का मुकाबला एकतरफा रहा। विराट कोहली की अगुवाई में खेल रही टीम ने बैट और बॉल दोनों में पाकिस्तान को बुरी तरह शिकस्त दी। 238 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने बिना किसी परेशानी के इसे हासिल करने में सफलता पाई।

यह भी पढ़ें

सर्वाधिक शतक लगाने वाला यह बल्लेबाज 1000 दिनों से नहीं लगा पाया सेंचुरी, क्या एशिया कप में होगी रनों की बारिश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios