Asianet News HindiAsianet News Hindi

टीम इंडिया का सीरीज पर कब्जा: डेविड मिलर का तूफान भी नहीं आया काम, सूर्या की आंधी में उड़ी दक्षिण अफ्रीकी टीम

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज पर भारत ने कब्जा जमा लिया है और दूसरे टी20 मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हरा दिया है। हालांकि डेविड मिलर ने शतक जड़कर भारतीय खेमे में हलचल मचा दी थी।
 

india vs south africa 2nd t20 match team india wins the series surya kumar yadav david miller mda
Author
First Published Oct 2, 2022, 11:45 PM IST

India Wins T20 Series. वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका को भी हराकर सीरीज जीत ली है। गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार बैटिंग की और अफ्रीका के सामने विशाल लक्ष्य रखा। इस टार्गेट को पाने के लिए डेविड मिलर ने शतक भी जड़ा लेकिन वे टीम की हार नहीं टाल पाए और भारत ने यह मुकाबला 16 रनों से जीत लिया है। साथ ही सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है।

डेविड मिलर का तूफान काम नहीं आया
भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में शानदार 236 रन बनाए। तब लगा कि टीम इंडिया यह मैच आसानी से जीत लेगी। वहीं जब गेंदबाजी शुरू हुई तो अफ्रीकी टीम के पहले दो विकेट जल्दी गिर गए। इसके बाद क्विंटन डी कॉक और डेविड मिलर ने क्रीज पर खूंटा गाड़ दिया और भारतीय गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। मिलर ने मात्र 47 गेंद खेलकर 106 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं क्विंटन डी कॉक ने 48 गेंद खेलकर 69 रनों की नाबाद पारी खेली। एडन मार्करम ने भी 19 गेंदों पर महत्वपूर्ण 33 रन बनाए। वहीं भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 62 रन दे दिए और 2 विकेट चटकाए। जबकि अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 53 रन देकर 1 विकेट लिया। दीपक चाहर ने भले ही कोई विकेट नहीं लिया लेकिन वे सबसे किफायती गेंदबाज रहे और 4 ओवर में मात्र 24 रन खर्च किए। डेविड मिलर और डी कॉक अंत तक आउट नहीं हुए लेकिन रन इतने ज्यादा थे कि उनका तूफान भी अफ्रीकी टीम के काम नहीं आया। 

india vs south africa 2nd t20 match team india wins the series surya kumar yadav david miller mda

भारतीय बल्लेबाजों ने जमाया रंग
टॉस हारने के बाद साउथ अफ्रीका ने पहले बॉलिंग चुनी तो लगा कि टीम ज्यादा रन नहीं बना पाएगी। लेकिन भारत के कप्तान रोहित शर्मा और उप कप्तान केएल राहुल ने टीम इंडिया को शानदार शुरूआत दिलाई। रोहित शर्मा कुछ अच्छे शॉट्स खेलने के बाद आउट हो गए लेकिन केएल राहुल ने 28 गेंद पर 57 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद विराट कोहली बैटिंग के लिए जिन्होंने 28 गेंदों पर 49 रन नाबाद बनाए। चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे सूर्यकुमार यादव ने फिर गदर मचाया और सभी गेंदबाजों के खिलाफ लंबे शॉट्स खेले। यादव ने मात्र 22 गेंद पर 61 रनों की पारी खेल डाली। हालांकि वे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए लेकिन इससे पहले उन्होंने अपना काम कर दिया था। बाकी की गेंदों पर दिनेश कार्तिक ने दो छक्के और 1 चौका जड़कर टीम का स्कोर 236 तक पहुंचा दिया।

india vs south africa 2nd t20 match team india wins the series surya kumar yadav david miller mda

कोहली और सूर्या का रिकॉर्ड
इस पारी में विराट कोहली टी20 मैचों में 11 हजार रन बनाने का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। वहीं सूर्यकुमार यादव ने मात्र 18 गेंद पर हाफ सेंचुरी जड़कर फास्टेस्ट हाफ सेंचुरी जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए। पहले नंबर पर युवराज सिंह हैं जिन्होंने महज 12 गेंद पर 50 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका का कोई भी गेंदबाज मैच में प्रभाव नहीं छोड़ पाया।

यह भी पढ़ें

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: ट्रॉफी पर कब्जे के बाद सचिन का इमोशनल नोट- 'कल, आज और कल भी ऐसी जीत भारत के नाम'
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios