Asianet News HindiAsianet News Hindi

अर्शदीप ने क्रीज में ही फंसाया, अश्विन ने पार कर दी कंजूसी की सारी हदें, कुछ ऐसे कहर बनकर टूटे इंडियन बॉलर्स

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पहला टी20 मुकाबला भारत ने जीत लिया है। इस जीत के हीरो कोई और नहीं भारतीय गेंदबाज रहे जिन्होंने कमाल की बॉलिंग की। तेज गेंदबाजों ने तो पहले 5 विकेट इतनी जल्दी गिरा दिए कि किसी को समझ में ही नहीं आया कि यह कब और कैसे हो गया। 
 

India vs south africa t20 match team india bowlers arshdeep singh deepak chahar ravichandran ashwin mda
Author
First Published Sep 29, 2022, 11:11 AM IST

India V/S South Africa T20. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया पहला मुकाबला भारत के लिहाज से कई तरह की राहत प्रदान करने वाला रहा। एशिया कप के बाद पहली बार भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में धार दिखा। पैनापन इतना था कि पहले ही ओवर से विकेट धराशायी होने शुरू हो गए। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को सिर्फ 106 रनों पर रोकने का कारनामा कर दिखाया। इस मैच में पहली बार ऐसा दिखा कि भारतीय गेंदबाजों ने डेथ ओवर्स में भी घातक बॉलिंग की और अफ्रीकी टीम को रनों के लिए तरसा दिया। कम स्कोर का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने बाद में यह मैच आसानी से जीत लिया। 

India vs south africa t20 match team india bowlers arshdeep singh deepak chahar ravichandran ashwin mda

अर्शदीप ने की शानदार वापसी
एशिया कप में अर्शदीप सिंह ने एक कैच छोड़ा था जिसके बाद उन्हें ट्रोलर्स ने निशाने पर ले लिया। हालांकि भारतीय टीम के दिग्गजों ने इस युवा तेज गेंदबाज का साथ दिया और ट्रोलर्स को जमकर जवाब दिया। चाहर ने मैच का पहला ओवर फेंका और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान का विकेट ले लिया। इसके बाद जब दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने बॉल डालनी शुरू को तो एक के बाद एक कुल 3 विकेट एक ही ओवर में चटका डाले। मैच के बाद अर्शदीप ने कहा कि जब सामने वाले बैट्समैन को लगा कि मैं आउट स्विंगर डालूंगा, उसी वक्त मैंने इनस्विंग गेंद फेंकी और विकेट मिला। अर्शदीप ने कहा कि इस तरह से आउट करके मुझे बहुत मजा आया। अर्शदीप सिंह को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

India vs south africa t20 match team india bowlers arshdeep singh deepak chahar ravichandran ashwin mda

रनों में कंजूसी करके अश्विन ने जीता दिल
भारतीय टीम में शामिल किए गए वेटरन स्पिनर रविंचंद्रन ने तेज गेंदबाजों के दबाव का पूरा फायदा उठाया और बेहद किफायती गेंदबाजी की। रविचंद्रन अश्विन जब बॉलिंग कर रहे थे तो अफ्रीकी बल्लेबाज एक-एक रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने पूरी तरह से बल्लेबाजों का बांधकर रखा और किसी को भी खुलकर शॉट लगाने का मौका नहीं दिया। यह गेंदबाजों का ही कमाल था कि 17 ओवर तक एक बार भी दक्षिण अफ्रीका की टीम किसी भी ओवर में 10 रन नहीं बना सकी। पहली बार 18वें ओवर में टीम ने दहाई का आंकड़ा पार किया जब बल्लेबाज ने एक चौका और एक छक्का जड़ा। कुल मिलाकर भारतीय गेंदबाजों ने शानदार बॉलिंग की और भारत को जीत की राह दिखाई।

India vs south africa t20 match team india bowlers arshdeep singh deepak chahar ravichandran ashwin mda

बॉलर्स की मददगार रही पिच
मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा ने कहा कि हमें पता था कि पिच में नमी है और बॉलर्स को मदद करेगी लेकिन ऐसा 20 ओवर तक होगा, यह अंदाजा नहीं था। रोहित ने कहा कि हमारे गेंदबाजों ने शुरू में ही विकेट झटककर प्लानिंग के तहत गेंदबाजी की। इसी वजह से हम उन्हें 106 रनों पर रोक पाए। रोहित भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन से काफी खुश दिखाई दिए।

 

यह भी पढ़ें

सूर्या द सिक्सर किंग: इस साल जड़े सबसे ज्यादा छक्के, इस पाकिस्तानी बल्लेबाज को पछाड़ा, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios