Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND V/S SA: टीम इंडिया के लिए तिरुवनंतपुरम का मैदान कितना लकी? हेड टू हेड मुकाबले में कौन किस पर है भारी

भारत बनाम साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच 3 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इस मैदान की बात करें तो यहां भारत ने सिर्फ 2 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले हैं।
 

India vs south africa t20 records and thiruvananthpuram greenfield ground records mda
Author
First Published Sep 28, 2022, 1:26 PM IST

India vs South Africa T20. टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला आज शाम तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। 3 मैचों की सीरीज का यह पहला मुकाबला है। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की बात करें तो भारत ने यहां अभी तक सिर्फ 2 टी20 मैच खेले हैं। जिसमें एक में भारत को जीत मिली है जबकि दूसरे मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। इस ग्राउंड पर भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का नाम है लेकिन भुवी को इस सीरीज में आराम दिया गया है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड ग्राउंड के आंकड़े...

1 हार और 1 जीत भारत के नाम
तिरुवनंतपुरम के क्रिकेट स्टेडियम की बात करें तो यहां पर भारत ने दो टी20 मुकाबले खेले हैं। 2019 में भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला गया। भारत ने पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 170 रनों का लक्ष्य दिया था। उस मैच में वेस्टइंडीज ने सिर्फ 2 विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस मैदान पर टीम इंडिया का सबसे बढ़िया स्कोर था लेकिन मैच में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 2017 में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच सिर्फ 8-8 ओवरों को मैच हुआ जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 68 रनों का लक्ष्य रखा था। वह मैच टीम इंडिया 6 रनों से जीत लिया था। 

क्या है तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड ग्राउंड के आंकड़े

  • अब तक 2 टी20 मैच और 1 वनडे मैच यहां खेला गया है
  • ग्रीनफील्ड में उच्चतम स्कोर 173 रन पर दो विकेट का है
  • इस मैदान पर न्यूनतम स्कोर 61 रन पर 6 विकेट का है
  • वेस्टइंडीज के लेंडस सिमंस ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए हैं
  • भारतीयों की ओर से शिवम दूबे ने 54 रनों की पारी खेली है
  • सबसे ज्यादा 4-4 छक्के भी इन्हीं दोनों बैट्समैन ने जड़े हैं
  • जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए हैं

हेड टू हेड मुकाबले में कौन भारी
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 20 टी20 मुकाबले हुए हैं। इसमें भारतीय टीम ने 11 बार जीत हासिल की है जबकि साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 8 बार जीत दर्ज की है। 1 मुकाबले का कोई परिणाम नहीं निकल पाया था। लेकिन भारतीय मैदान पर दोनों टीमों के आंकड़े अलग गवाही दे रहे हैं। भारत में दक्षिण अफ्रीका की टीम 9 बार भिड़ चुकी है, जिसमें 5 बार अफ्रीकी टीम विजयी रही है। वहीं भारत केवल 3 मैच ही जीत पाया है जबकि 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकल पाया था।

यह भी पढ़ें

इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका: तीन मैचों की सीरीज में पहली भिडंत आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें यह रोमांचक मैच
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios