Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: टीम इंडिया पर मंडराया हार का खतरा, जीत के लिए चाहिए 8 विकेट, साउथ अफ्रीका जीत से 111 रन दूर

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है।

Indian Cricket Team set a target of 212 runs for South Africa in the third test-mjs
Author
Cape Town, First Published Jan 13, 2022, 7:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए। कीगन पीटरसन 48 रन बनाकर नाबाद रहे। साउथ अफ्रीका अब भी लक्ष्य से 111 रन पीछे है। 

दोनों ओपनर्स लौटे पवेलियन 

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 23 के स्कोर पर भारत को पहली सफलता दिलाई। एडन मार्करम (16 रन) शमी की गेंद पर स्लीप में केएल राहुल को कैच दे बैठे। टीम को दूसरी सफलता 101 के स्कोर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। उन्होंने दिन का खेल समाप्त होने से एनवक्त पहले कप्तान डीन एल्गर (30 रन) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाकर आउट किया। 

Indian Cricket Team set a target of 212 runs for South Africa in the third test-mjs

भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया है 212 रनों का लक्ष्य 

भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम के टॉप स्कोरर ऋषभ पंत रहे जिन्होंने नाबाद 100 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 29 रनों की पारी खेली। इन दोनों को छोड़ कोई भी बल्लेबाज मैच में असर नहीं छोड़ पाया। टीम के आठ बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे वहीं साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 213 रन बनाए थे। 

Indian Cricket Team set a target of 212 runs for South Africa in the third test-mjs

ऋषभ पंत ने जमाया टेस्ट करियर का चौथा शतक 

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जमाया। पंत ने अपने चारों शतक विदेशी सरजमीं पर लगाए हैं। पंत साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत 139 गेंदों में 100 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के जमाए।  

दूसरे सत्र में लड़खड़ाई टीम इंडिया 

दिन के दूसरे सत्र में लगातार झटकों से टीम इंडिया संकट में घिरती नजर आ रही है। विराट कोहली के रूप में भारत को 152 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा। लुंगी एनगिडी की एक तेज रफ्तार गेंद विराट के बल्ले का किनारा लेते हुए स्लीप में खड़े मार्करम के हाथों में समा गई। विराट के आउट होते ही भारत एक बार फिर बैकफुट पर आ गया। 

टीम की बढ़त केवल 169 रनों की ही हुई है। विराट ने 143 गेंदों में 29 रन बनाए। 20.28 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने पारी में केवल 4 चौके जमाए। 162 के स्कोर पर अश्विन (7 रन) आउट हुए और 170 के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर (5 रन) भी चलते बने। इन दोनों को लुंगी एनगिडि ने आउट किया।  

Indian Cricket Team set a target of 212 runs for South Africa in the third test-mjs

विराट-पंत के बीच 5वें विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी 

विराट कोहली और ऋषभ पंत के बीच पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। यह साउथ अफ्रीका में पांचवें विकेट के लिए भारत की ओर से दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी रही। 

सा. अफ्रीका में भारत की ओर से 5वें विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारियां 

220 रन - सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग, ब्लोमफ़ोन्टेन 2001/02
94 रन - विराट कोहली और ऋषभ पंत, केपटाउन 2021/22 
87 रन - मोहम्मद अजहरुद्दीन - प्रवीण आमरे, डरबन 1992/93

Indian Cricket Team set a target of 212 runs for South Africa in the third test-mjs

पंत ने महाराज को जड़े बैक टू बैक दो छक्के  

ऋषभ पंत ने भारतीय पारी के 48वें ओवर में भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकन स्पिनर केशव महाराज को बैक टू बैक दो छक्के मारकर विरोधियों पर दबाव बनाया। ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने मिड विकेट के ऊपर से जोरदार छक्का मारा। इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने मिड ऑफ के ऊपर लंबा छक्का मारा। शॉट इतना दूर गया कि कुछ देर तक गेंद ही नहीं मिली।  

पहले सत्र में भारत ने बनाए 73 रन

पहले सत्र के खेल की समाप्ति तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाए थे। कप्तान विराट कोहली 28 और ऋषभ पंत 51 रन बनाकर नाबाद रहे थे। पहले सत्र की समाप्ति तक भारत की कुल बढ़त बढ़कर 143 रनों की हो गई थी। पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 73 रन बनाए और 2 विकेट खोए।  

यह भी पढ़ें:

India vs South Africa: विराट कोहली और ऋषभ पंत की रिकॉर्ड साझेदारी, सचिन-सहवाग की जोड़ी पहले नंबर पर

IND vs SA: दूसरी पारी में 198 रनों पर ढेर हुआ भारत,8 बल्लेबाज नहीं छू सके दहाई का आंकड़ा,पंत का चौथा टेस्ट शतक

Bhanuka Rajapaksa: संन्यास लेने के 10 दिन बाद ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वापस लौटा यह क्रिकेटर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios