Asianet News HindiAsianet News Hindi

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: भारतीय गेंदबाजों ने 4 बैट्समैन को 0 पर पवेलियन भेजा, डेथ ओवर्स में की घातक गेंदबाजी

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला टीम इंडिया ने जीत लिया है। हालांकि इस जीत के सूत्रधार भारतीय गेंदबाज रहे जिन्होंने न सिर्फ विकेट चटकाए बल्कि रनों की गति पर भी लगाम लगाकर रखी। यही कारण था कि साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 106 रन ही बना सकी और यह मुकाबला भारत ने आसानी के साथ जीत लिया।
 

Indian vs south africa 1st t20 team india beats south africa by 8 wickets deepak chahar arshdeep singh ashwin shines mda
Author
First Published Sep 28, 2022, 11:14 PM IST

India Wins Over South Africa 1st T20. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप की बात करें या फिर ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 सीरीज की लेकिन भारत की ऐसी गेंदबाजी देखने को नहीं मिली थी। जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शामिल किए गए दीपक चाहर ने पारी के पहले ही ओवर में विस्फोट कर दिया और साउथ अफ्रीका के कप्तान को 0 पर बोल्ड कर दिया। हालांकि अफ्रीका ने भी यही पलटवार किया और भारतीय कैप्टन रोहित शर्मा को 0 पर आउट किया। लेकिन बाद के सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और अफ्रीकन टीम को 100 रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। किसी तरह से दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 106 रन बनाए लेकिन यह भारत के नाकाफी साबित हुए और टीम इंडिया ने यह मुकाबला 8 विकेट से शानदरा तरीके से जीत लिया। 

4 बल्लेबाजों ने बनाए 0 रन
टी20 का मैच हो और बल्लेबाज 0 पर आउट हो जाए ऐसा कम ही देखने को मिलता है लेकिन भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के मैच में अफ्रीकी टीम के 4 बैट्समैन 0 रन पर ही आउट हुए। इसमें खुद कैप्ट का भी विकेट शामिल था। भारत की ओर से पहले ओवर में दीपक चाहर ने 1 विकेट लिया। इसके अगले ओवर में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 1 ही ओवर में 3 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की टीम को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद जब अक्षर पटेल गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने भी देरी नहीं की और जल्द ही 1 विकेट लेकर अफ्रीका की कमर तोड़ दी। बाकी का काम स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने किया जिन्होंने अपने 4 ओवर में सिर्फ 8 रन खर्च किए। अश्विन को भले ही कोई विकेट नहीं मिला लेकिन यह उनकी गेंदबाजी का ही दबाव था कि अफ्रीका की टीम 106 रन ही बना सकी। अर्शदीप सिंह को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Indian vs south africa 1st t20 team india beats south africa by 8 wickets deepak chahar arshdeep singh ashwin shines mda

ऐसा रहा भारतीय गेंदबाजों का जलवा

  • दीपक चाहर ने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट झटके
  • अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 32 रन खर्च करके 3 विकेट लिए
  • हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट चटकाए
  • रविंचंद्रन अश्विन ने 4 ओवर में सिर्फ 8 रन दिए कोई विकेट नहीं मिला
  • अक्षर पटेल 4 ओवर में 26 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया

केशव महाराज ने किया मुकाबला
भारतीय गेंदबाजी को सामने जब दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी धराशायी होती जा रही थी तब केशव महाराज ने मोर्चो संभाला और आउट होने से पहले उन्होंने 35 गेंद पर 41 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं एडम मार्कम ने 24 गेंद पर 25 रन बनाए जबकि वेन पार्नेल ने विकेट संभालते हुए 37 गेंद पर 24 रनों की पारी खेली। हालांकि यह रन भारतीय बल्लेबाजों के लिए कम पड़ गए। कैप्टन रोहित शर्मा और विराट कोहली का विकेट जल्दी गंवाने के बाद भारतीय टीम के ओपनर केएल राहुल ने 56 गेंद पर 51 रनों की धमाकेदार पारी खेली और छक्के से भारत को जीत दिलाई। वहीं सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदो पर 51 रनों की साहसिक पारी खेली।

यह भी पढ़ें

इंडिया बनाम साउथ अफ्रीका: सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल की धमाकेदार पारी, भारत की 8 विकेट से जीत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios