Asianet News HindiAsianet News Hindi

6 बार भारतीय महिलाओं ने जीता एशिया कप खिताब, 7 को पाकिस्तान से है मुकाबला, दो बार फाइनल हार चुकी है पाक टीम...

पुरूष एशिया कप (Women's Asia Cup Cricket) में भारत 7 बार चैंपियन रहा है तो महिला टीम भी कहीं पीछे नहीं रही और 6 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। हालांकि यह मुकाबला 3 साल के अंतराल के बाद होने जा रहा है लेकिन भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदार है। 

Indian womens cricket team dominated pakistan twice in asia cup final kno all the facts mda
Author
First Published Sep 26, 2022, 6:33 PM IST

Women's Asia Cup Cricket. एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट का आगाज कर दिया है। साथ ही टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार भारत और प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के बीच रॉबिन राउंड मुकाबले का पहला मैच 7 अक्टूबर को होगा। ये मुकाबला पुरूष टीम से कम नहीं होने वाला है क्योंकि भारत-पाकिस्तान की प्रदिद्वंदिता जेंडर से ज्यादा नाम पर चलती है। आपको यह जानकर भी आश्चर्य को होगा कि भारतीय महिलाओं ने जो 6 बार चैंपियन का खिताब जीता है, इसमें दो बार पाकिस्तान को खिताबी मुकाबले में शिकस्त दी है। 

3 साल के गैप के बाद हो रहा टूर्नामेंट
एशिया कप में भारतीय महिला टीम का सफर तो पहले दिन यानि 3 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगा लेकिन इसमें ट्विस्ट 7 अक्टूबर को आएगा। 7 अक्टूबर 2022 को भारतीय महिला क्रिकेट टीम और पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीमें आमने सामने होंगीं। यह भी पुरूष टीम की तरह ही हाई वोल्टेज ड्रामे वाला मुकाबला होता है। भारत और पाकिस्तान की टीमों की बात करें तो दोनों टीमें 2 बार एशिया कप के फाइनल में भिड़ चुकी हैं और दोनों बार भारतीय महिलाओं ने परचम लहराया है। 7 अक्टूबर का मुकाबला इसमें मील का पत्थर साबित होने जा रहा है।

Indian womens cricket team dominated pakistan twice in asia cup final kno all the facts mda

एशिया कप का यह 8वां सीजन
यदि आप सिर्फ एशिया कप की बात करें तो यह 8वां सीजन है। 6 बार भारतीय टीम चैंपियन रही है। 2018 में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन बांग्लादेश की टीम ने भारत को हराकर यह मुकाबला पहली बार जीत लिया था। एशिया कप महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के पहले 4 मुकाबले एकदिवसीय होते रहे हैं। इसके बाद के 4 टूर्नामेंट टी20 फार्मेट में खेले गए हैं। तबसे यह मुकाबला टी20 ही हो रहा है। टीम इंडिया 4 बार वनडे और 2 बार टी20 फार्मेट में चैंपियन रह चुकी है।

Indian womens cricket team dominated pakistan twice in asia cup final kno all the facts mda

दो बार पाकिस्तान को हराया
एशिया कप में फाइनल मैचों की बात करें तो भारत की महिला टीम और पाकिस्तान की महिला टीम 2 बार फाइनल में टकरा चुकी हैं। इन दोनों मुकाबलों में भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को धूल चटाने में कोई कोर कसर नहीं रखी। इस बार 7 अक्टूबर को दोनों टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। मौजूदा सीरीज की बात करें तो इस बार कुल 7 टीमें शामिल हो रही हैं। जो रॉबिन राउंड में एक-दूसरे से भिडेंगीं। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

Indian womens cricket team dominated pakistan twice in asia cup final kno all the facts mda

यह है एशिया कप की टीम इंडिया
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एस मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, डायलन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, केपी नवगिर। इसके अलावा तान्या सपना भाटिया और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंडबाय में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें

Women's Asia Cup Cricket: 1 से 15 अक्टूबर तक महिला टी20 एशिया कप, बांग्लादेश में होंगे मुकाबले, शेड्यूल जारी
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios