Asianet News HindiAsianet News Hindi

IndvsBan पहला टी-20 : 12 साल में पहली बार बांग्लादेश ने भारत को हराया, लगातार 8 बार हारने के बाद मिली जीत

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हराकर T-20 में भारत के खिलाफ पहली जीत दर्ज की। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने 60 रनों की शानदार पारी खेली। 

IndvsBan: india vs bangladesh first t 20 news and update
Author
New Delhi, First Published Nov 3, 2019, 6:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए T-20 सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश ने भारत को हराकर अपना 12 सालों का जीत का सूखा खत्म किया। बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से मात दी। बांग्लादेश के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने 60 रनों की शानदार पारी खेली। मैन ऑफ द मैच रहीम को सौम्य सरकार का भी साथ मिला, जिन्होंने 39 रनों की शानदार पारी खेली। 

T-20 में बांग्लादेश से पहली बार हारा भारत 
 कप्तान शाकिब और सीनियर बल्लेबाज तमीम इकबाल की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश की टीम कमजोर भले लग रही थी, पर बांग्लादेश ने शानदार खेल दिखाते हुए पहले बारत को सिर्फ 148 रनों पर रोका और फिर मुश्फिकुर रहीम की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत पहली बार भारत को हरा दिया। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को 8 बार हराया था।   

खराब शुरुआत के बावजूद जीता बांग्लादेश 

149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनिंग बल्लेबाज लिटिन दास सिर्फ 7 बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सौम्य सरकार और नईम ने पारी को संभाला पर नईम 8वें ओवर में चहल की गेंद पर आउट हो गए। नईम की जगह बल्लेबाजी करने आए रहीम ने शानदार बल्लेबाजी की और अपनी टीम को जीत दिलाई। इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने आए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने पहले ही ओवर में कप्तान रोहित का विकेट गंवा दिया। इसके बाद शिखर धवन के 41 रन और बाकी बल्लेबाजों के छुट-पुट योगदान से भारत ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए। 

प्रदूषण नहीं बना परेशानी 

मैच से पहले दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत ही खराब स्तर पर था और खराब हवा से निपटना खिलाडियों के लिए बड़ी चुनौती थी। हालांकि 20 ओवर का मैच होने के कारण खिलाड़ियों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। मैच से पहले प्रैक्टिस के दौरान खिलाड़ी मास्क लगाकर ट्रेनिंग करते नजर आए थे, पर मैच में ऐसा कुछ नजर नहीं आया। 

 

सबसे ज्यादा T-20 खेलने वाले भारतीय बने रोहित 

बांग्लादेश के खिलाफ T-20 मैच में उतरते ही रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा T-20 मैच खेलने वाले भारतीय बन गए हैं। रोहित ने इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा है। धोनी ने भारत के लिए 98 T-20 खेले हैं। सबसे ज्यादा T-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम है, जिन्होंने 111 मैच खेले हैं। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही शाहिद आफरीदी और रोहित शर्मा 99 मैचों के साथ बरकरार हैं।

शिवम दुबे और मोहम्मद नईम ने किया डेब्यू 
भारतीय टीम में शिवम दुबे को पहली बार इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला है। शिवम बिग हिटिंग ऑलराउंडर हैं और उनसे सभी को विस्फोटक पारी की उम्मीद थी, पर शिवम कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 1 बनाकर आउट हो गए। टीम के विकेट कीपर रिषभ पंत का भी हालिया फॉर्म भी कुछ खास नहीं रहा है, ऐसे में उनसे भी सभी को बड़ी पारी की उम्मीद थी। पंत ने 27 रन जरूर बनाए पर इस दोरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 103 का रहा। शिवम के अलावा बांग्लादेश के लिए मोहम्मद नईम ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला मैच खेला। 

टीम
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे।

बांग्लादेश: महमुदूल्लाह (कप्तान), सौम्य सरकार, मोहम्मद नइम, अफिफ हुसैन, मोसाद्दिक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शाइफुल इस्लाम।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios