Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL 2022: इस दिन शुरू होगा आईपीएल का महासंग्राम, इस बार खेले जाएंगे 74 मैच

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 2022 का सीजन अगले साल 2 अप्रैल से चेन्नई में शुरू होने की संभावना है। इस बार टूर्नामेंट में अहमदाबाद और लखनऊ के आने बाद एक्साइटेमेंट और बढ़ गई है।

IPL 2022 likely to Start on April 2 in Chennai dva
Author
New Delhi, First Published Nov 24, 2021, 8:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 2 अप्रैल, 2022 को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन को शुरू करने की योजना बना रहा है। हालांकि, अभी इस तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन BCCI के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीजन की शुरुआत 2 अप्रैल से होगी। चूंकि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) डिफेंडिंग चैंपियन हैं। ऐसे में उद्घाटन मैच चेपॉक में ही खेला जाएगा।

60 की जगह होंगे 74 मैच
आईपीएल के हर सीजन में अब तक आठ टीमों के बीच 60 मुकाबले खेले जाते थे, लेकिन लीग के 15वें संस्करण में 10 टीमें हैं। ऐसे में कुल 74 खेल होंगे और बीसीसीआई ने आंतरिक रूप से चर्चा की है कि सीजन 60 दिनों से अधिक होगा। इस प्रकार से फाइनल मुकाबला जून के पहले हफ्ते में हो सकता है। हर टीम के पास 14 लीग गेम होंगे, जिसमें 7 घरेलू और 7 बाहरी मैदान पर खेले जाएंगे।

इस दिन होगा मेगा ऑक्शन
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के एक सदस्य के अनुसार, आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में होगी। इससे पहले बीसीसीआई ने सभी 8 आईपीएल टीमों को दिसंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने को कहा है। IPL 2022 की मेगा नीलामी भारत में होगी। 

हाल ही में, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने आईपीएल की पूरी तरह से भारत में वापसी की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि दो नई टीमों के शामिल होने से आईपीएल का रोमांच और बढ़ेगा। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के चेन्नई में आयोजित एक कार्यक्रम में इस बात की जानकारी दी थी। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से आईपीएल का आयोजन भारत की बजाय यूएई में ही हो रहा है। इस साल आईपीएल 2021 का दूसरा फेज यूएई में खेला गया था।

भारत के बैक-टू-बैक मैच
इस बीच पता चला है कि भारतीय टीम 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। टीम मुंबई से उड़ान भरेगी जहां भारत 3 से 7 दिसंबर तक न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना दूसरा और अंतिम टेस्ट खेलेगा। इस दौरे में तीन टेस्ट शामिल हैं। इसके अलावा दोनों टीमें 3 वनडे और 4 टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेलेगी।

ये भी पढ़ें- ICC Women's ODI Rankings: वर्ल्ड रैकिंग में भारतीय महिला खिलाड़ियों का जलवा, मिताली राज तीसरे नंबर पर बरकरार

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड के बीच 25 नवंबर से शुरू होगा पहला टेस्ट मैच, टीम इंडिया के सामने होंगी ये चुनौतियां

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios