Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL 2022 Update: लखनऊ फ्रेंचाइजी का हुआ नामकरण, जानें- 'Lucknow Super Giants' मालिक का पुराना आईपीएल कनेक्शन

लखनऊ की आधिकारिक आईपीएल टीम ने मेगा नीलामी से पहले अपनी टीम का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) रखा है। 

IPL 2022 Update, Lucknow Super Giants unveiled as name for new IPL franchise-mjs
Author
Mumbai, First Published Jan 25, 2022, 9:21 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल (IPL) की नई टीम लखनऊ का नामकरण हो गया है। लखनऊ की आधिकारिक आईपीएल टीम ने मेगा नीलामी से पहले अपनी टीम का नाम लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) रखा है। आरपीएसजी ग्रुप के मालिकाना हक वाली इस टीम के नाम का ऐलान खुद टीम के मालिक संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) ने किया। 

आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम है लखनऊ

लखनऊ टीम आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी टीम है। लखनऊ फ्रेंचाइजी को संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले आरपीएसजी समूह ने 7,090 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाकर खरीदा था। वहीं अहमदाबाद टीम को इरेलिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स) ने 5,635 करोड़ रुपये में खरीदा था। 

IPL 2022 Update, Lucknow Super Giants unveiled as name for new IPL franchise-mjs

लखनऊ ने केएल राहुल को बनाया है कप्तान 

लखनऊ फ्रेंचाइजी ने हाल ही में टीम इंडिया के बल्लेबाज केएल राहुल को अपनी टीम का कप्तान बनाया है। राहुल को 17 करोड़ रुपये में अनुबंधित किया गया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को और अनकैप्ड लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को भी दल में शामिल किया गया है। मार्कस को जहां 9.2 करोड़ रुपये में खरीदा गया है तो वहीं रवि को 4 करोड़ रुपये में फ्रेंचाइजी ने खरीदा है। 

अहमदाबाद ने पांड्या पर खेला दांव  

अहमदाबाद टीम ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपनी टीम का कप्तान बनाया है। हार्दिक को 15 करोड़ रुपए में अनुबंधित किया गया है। वहीं अहमदाबाद टीम में अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान और युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल को भी शामिल किया गया है। राशिद को जहां 15 करोड़ रुपये में चुना गया है तो वहीं गिल के लिए फ्रेंचाइजी ने 7 करोड़ रुपये खर्च किए। 

IPL 2022 Update, Lucknow Super Giants unveiled as name for new IPL franchise-mjs

संजीव गोयनका का आईपीएल से है पुराना नाता 

संजीव गोयनका का आईपीएल टीम के स्वामित्व के साथ पहला प्रयास नहीं है। उन्होंने आईपीएल 2016 और 2017 के लिए पुणे में एक फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया था। उस समय दो नई फ्रेंचाइजी को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था, ये टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स थीं। तब उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी को 'राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स' नाम दिया था। बाद में साल 2017 में इसका नाम बदलकर 'राइजिंग पुणे सुपरजायंट' कर दिया गया था।

अहमदाबाद ने अभी तक नहीं किया नामकरण 

आईपीएल 2022 में इस बार दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद भी दिखाई देंगी। इन दोनों ही टीमों ने पहले ही अपने कोचिंग स्टाफ, कप्तानों और तीन-तीन नए अनुबंधित खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी है। हालांकि अहमदाबाद फ्रेंचाइजी ने अभी तक अपने नाम का खुलासा नहीं किया है। अहमदाबाद किसी भी वक्त टीम का नामकरण कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: 

रोहित शर्मा या केएल राहुल नहीं, इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान बनाना चाहते हैं शोएब अख्तर

पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न ने विराट को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- "टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा देते देख दुख हुआ"

विराट ने फिर की मीडिया से अपील, "अगर वामिका की तस्वीरें क्लिक या प्रकाशित नहीं की जाती हैं तो सराहना करेंगे"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios