Asianet News HindiAsianet News Hindi

IPL 2022: गोयनका को लखनऊ तो सीवीसी को अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

एक बार फिर अगले सीजन में 10 टीमें IPL मैच खेलती नजर आएगी। IPL में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। 

IPL two new team Lucknow and Ahmedabad selected, Goenka group and CVC capitals won the financial bid
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 25, 2021, 7:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए अगले साल दो नई टीमें भी मिल गई हैं। आईपीएल के अगले सीजन में लखनऊ और अहमदाबाद दो नई टीमें खेलेंगी। सोमवार को दोनों शहरों के लिए लगी बोली में आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप और सीवीसी कैपिटल ने फाइनेंशियल बिड जीत ली है। 
आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ टीम के लिए फ्रेंचाइजी 7,090 करोड़ रुपये में ली है। जबकि CVC कैपिटल  ने 5,200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ली है।

22 बिजनेस टाइकून्स ने दिखाई थी दिलचस्पी

आईपीएल की दोनों नई टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेस घरानों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इसमें अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, अरबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल रहे।

BCCI की होगी अच्छी कमाई

IPL 2022 में दो नई टीमों को खरीदे जाने के बाद  बोर्ड को अच्छी खासी कमाई होने वाली है। जिन भी लोगों को इस बोली में अप्लाई करना था, उन्हें दस लाख रुपये का फॉर्म सबमिट करना था। इसके अलावा किसी भी टीम का प्राइस 2 हजार करोड़ रखा गया है। जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि, एक टीम को खरीदने में करीबन 7 से 10 हजार करोड़ लग सकते हैं। ऐसे में BCCI की अच्छी कमाई होना तय है।

पहले भी खेल चुकी हैं दस टीमें 

ये पहली बार नहीं है जब IPL में 10 टीमें हिस्सा लेंगी, इससे पहले 2011 में ऐसा मौका देखने को मिला है। तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को भी शामिल किया गया था। लेकिन IPL विवाद के कारण कई टीमों को हटाया गया है। जिसके कारण 2014 में सिर्फ 8 टीमें ही IPL मैच खेल पाई थी। एक बार फिर अगले सीजन में 10 टीमें IPL मैच खेलती नजर आएगी। IPL में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें भी 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios