Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं बुमराह जिनके बाहर होने से कमजोर हो गई टीम इंडिया की एक कड़ी, गेल के तूफान में पहली बार डाला था लंगर...

टीम इंडिया के पेसर और सबसे कामयाब गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से आगामी टी20 विश्वकप नहीं खेल पाएंगे। बुमराह के रूल्ड आउट होने के भारतीय बॉलिंग लाइन की एक कड़ी कमजोर हो गई है। दरअसल जसप्रीत बुमराह ऐसे गेंदबाज ही हैं जिनके टीम में न होने से भारतीय बॉलिंग की धार मद्धिम पड़ जाती है।
 

Jasprit bumrah ruled out from world cup t20 team india squad know about him mda
Author
First Published Sep 29, 2022, 6:06 PM IST

Jasprit Bumrah Ruled Out From World Cup T20. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के वर्ल्ड कप मिशन का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि चोट के चलते वे टीम से बाहर हो गए हैं। जसप्रीत बुमराह के जाने के भारतीय गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर जरूर हुआ लेकिन टीम विश्वकप से पहले इस कमी को दूर करने की कोशिश जरूर करेगी। जसप्रीत बुमराह के टीम से हटने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को उनकी कमी खलने लगी है लेकिन हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि आखिर यह कौन गेंदबाज है, जिसके टीम से बाहर होने पर फैंस में इतनी निराशा बढ़ गई है। आइए जानते हैं आखिर कौन हैं जसप्रीत बुमराह...

कैसे हुआ था बुमराह का डेब्यू
वक्त आईपीएल 2013 का था और बेंगलुरू रॉयल चैलेंजर्स की टीम मैदान पर थी। एक तरफ विस्फोट विराट कोहीली थे तो दूसरी तरफ तूफानी पारियां खेल रहे क्रिस गेल। बुमराह ने दोनों के खिलाफ गेंदबाजी शुरू की तो पहली 3 गेंदों पर 3 झन्नाटेदार चौके खाए। तब क्रिकेट फैंस को लगा कि यह अजीबोगरीब एक्शन वाला बॉलर जितनी जल्दी हो सके ओवर खत्म करके वापस जाए लेकिन बुमराह के मन में कुछ अलग ही चल रहा था। चौथी गेंद पर बुमराह ने इनस्विंगर डाला जिसे विराट कोहली भी भांप नहीं पाए और चकमा खा गए। तभी लगा कि इस गेंदबाज में कुछ अगल बात है। उस मैच में क्रिस गेल ने तूफानी पारी खेली थी लेकिन जसप्रीत बुमराह का आंकड़ा 3 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट चटकाने का था। इसके बाद क्या हुआ दुनिया जानती है, बुमराह कुछ ही सालों बाद भारतीय टीम के मेन गेंदबाज बन गए।

Jasprit bumrah ruled out from world cup t20 team india squad know about him mda

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड

  • टेस्ट मैच में 7 रन देकर 5 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज
  • वनडे मैचों में सबसे जल्दी 57 मैच में 100 विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज
  • टी20 मैच में सबसे ज्यादा 9 मेडन ओवर डालने वाले एकलौते गेंदबाज
  • टी20 मैच में एक कैलेंडर वर्ष में 28 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज
  • अपनी तरही की अनोखी बॉलिंग एक्शन वाले अकेले गेंदबाज

क्या है जसप्रीत बुमराह का बैकग्राउंड
टीम इंडिया के प्लेयर जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ। बुमराह का जन्म एक मध्यमवर्गीय सिख रामगढ़िया परिवार में एक उद्योगपति जसबीर सिंह और दलजीत कौर के घर हुआ था। बुमराह ने 7 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था लेकिन उनकी मां ने अकेले ही उनका और उनकी बहन का पालन-पोषण किया। जसप्रीत ने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल में की। 14 साल की उम्र में युवा जसप्रीत ने फैसला किया कि वह एक क्रिकेटर बनना चाहते हैं। जसप्रीत के बचपन के कोच किशोर त्रिवेदी से गेंदबाजी के गुर सीखे और बाद में दुनियाभर के बल्लेबाजों पर अपनी धाक जमाई।

यह भी पढ़ें

World Cup T20: विश्वकप से पहले भारत को तगड़ा झटका, बूम-बूम बुमराह चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios