Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं झूलन गोस्वामी? जो हैं भारतीय महिला क्रिकेट की सचिन तेंदुलकर, इनकी इन-स्विंग पर 'हिटमैन' भी खा गए गच्चा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में दो दशक तक शानदार प्रदर्शन करने वालीं झूलन गोस्वामी 24 सितंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली झूलन गोस्वामी दुनिया की अकेली गेंदबाज हैं, जिन्होंने 200 से ज्यादा विकेट लिए हैं। 

Jhulan Goswami will retired from international cricket on 24th september 2022, her carrier and all mda
Author
First Published Sep 20, 2022, 6:30 AM IST

Jhulan Goswami Women Cricket. भारत बनाम इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच हुए मुकाबले में फिर भारतीय स्टार गेंदबाज झूलन गोस्वामी छाई रहीं। झूलन की शानदार इन-स्विंगर यानी ड्रीम बॉल से इंग्लिश टीम का पतन शुरू हुआ और एक वक्त आधी टीम 128 रनों पर पवैलियन लौट चुकी थी। भारतीय महिल टीम ने यह मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। यह जीत 20 साल से टीम के लिए खेल रही झूलन गोस्वामी को ट्रिब्यूट की तरह है। क्योंकि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सचिन तेंदुलकर यानी झूलन गोस्वामी 24 सितंबर को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो जाएंगी। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है और वह सीरीज जीतकर इस महान खिलाड़ी को विदाई देने की कोशिश करेंगी। पहले मैच में भी टीम स्पिरीट कुछ इसी तरह का था। 

Jhulan Goswami will retired from international cricket on 24th september 2022, her carrier and all mda

कौन हैं झूलन गोस्वामी
झूलन गोस्वामी 2002 में भारतीय महिला टीम में शामिल हुईं। तब से लेकर अब करीब 20 वर्ष बीत चुके हैं और झूलन भारतीय महिला टीम की रीढ़ बनी हुई हैं। 2018 में टी20 क्रिकेट से संन्यास ले चुकी झूलन गोस्वामी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2021 में खेला था। अब तक झूलन गोस्वामी ने 12 टेस्ट मैच, 68 टी20 मैच और 201 वनडे मैच खेले हैं। 6 विश्व कप टूर्नामेंट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली झूलन अकेली क्रिकेटर हैं। वे दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली भी महिला क्रिकेटर हैं। झूलन गोस्वामी ने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं जबकि साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी शबनम इस्माइल 191 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं। झूलन गोस्वामी 24 सितंबर को इंग्लिश महिला क्रिकेट टीम के साथ अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेलेंगी।

Jhulan Goswami will retired from international cricket on 24th september 2022, her carrier and all mda

रोहित शर्मा भी खा गए गच्चा
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भारतीय महिला टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज के बारे में खास बात बताई। रोहित शर्मा ने रविवार को एक समारोह में कहा कि एक बार झूलन गोस्वामी की इन-स्विंग गेंद ने उन्हें चौंका दिया था। टीम इंडिया में हिट मैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने कहा कि जब मैं चोटिल होकर एनसीए में था तो उनसे कुछ बातचीत हुई थी। वे मुझे गेंदबाजी कर रही थीं और उनकी इन-स्विंग गेंद ने चौंका दिया। इसके बाद हमारे बीच काफी बातचीत हुई। रोहित ने कहा कि जब भी उनका खेल देखा है, उन्होंने देख के लिए खेलने को लेकर अपना जुनून दिखाया है। मुझे नहीं पता कि वे कितनी उम्र की हैं लेकिन वे हर गेम में मेहनत करती हैं। रोहित ने कहा कि मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि ऐसे खिलाड़ी पूरी पीढ़ी में एक बार ही आते हैं। 

यह भी पढ़ें

झूलन की ड्रीम बॉल पर इंग्लिश टीम का पतन, मंधाना की दिलेरी ने जिताया मैच, जानें कैसे महिला टीम ने गिराई बिजली
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios