Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं जेवलिन गोल्ड मेडलिस्ट किरन जिन्हें वुमेन्स क्रिकेट टीम में मिला मौका, टी20 में बना चुकी हैं रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian womens cricket team) के इंग्लैंड दौरे के लिए प्लेयर्स का ऐलान कर दिया गया है। लेकिन इसमें एक ऐसी खिलाड़ी का नाम है, जिसने टी20 (T20) में अकेले ही 150 रन ठोंक डाले हैं। 
 

kiran navgire once a javelin gold medlist picked for india womens tour of england mda
Author
Mumbai, First Published Aug 22, 2022, 6:40 AM IST

Kiran Navgire. किरन नवगिरे ऐसी महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में अकेले ही 150 रन बनाए हैं। यह कारनामा करने वाली वह दुनिया की एकमात्र क्रिकेटर हैं। कोई भी पुरूष या महिला खिलाड़ी अभी तक यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सका है। यही वजह है कि उन्हें इंग्लैंड जाने वाली भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है। अगले महीने यह टीम इंग्लैंड जाएगी, जहां पर टी20 के मुकाबले खेले जाएंगे। किरन के चयन से सभी को चौंकाया है क्योंकि उनके क्रिकेटर बनने की भी दिलचस्प कहानी है...

महेंद्र सिंह धोनी हैं किरन के आदर्श
ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाली किरन शुरू से क्रिकेट नहीं खेल रहीं बल्कि यह उनका दूसरा प्यार है। धोनी को अपना आदर्श मामने वाली क्रिकेटर किरन कहती हैं कि मैं क्रिकेट में सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी से प्रभावित होकर आई हूं। यह 2016 का वक्त था जब 22 साल की किरन क्रिकेट की तरफ आकर्षित हुईं। तब से वे क्रिकेट खेल रही हैं और उन्होंने सेलेक्टर्स को इतना प्रभावित किया कि उन्हें इंग्लैंड टूर के लिए चयनित कर लिया गया है। उनके कोच के अनुसार जब वे पुणे के आजम स्पोर्ट्स अकादमी में खेल रही थीं तो उनके छक्के देखकर वे आश्चर्यचकित रह गए। 

टी20 में बना डाले 150 रन
जब उनसे पूछा गया कि क्रिकेट खेलेंगी तो किरन का जवाब था कि कोई क्लब नहीं है सर, बस फन के लिए खेलती हूं। मुझे एथलेटिक्स में कुछ करना है, वैसे भी क्रिकेट काफी महंगा खेल है। इसके बात चयनकर्ताओं को लगा कि इसे खुद अपनी काबिलियत का पता नहीं है। इसके बाद जो सफर शुरू हुआ वह रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड आगे बढ़ता गया। फिर 2022 में सीनियर वुमेन टी20 ट्राफी खेली गई जिसमें किरन ने 525 रन बनाए थे। जिसमें अरूणाचल के खिलाफ 76 गेंद में 162 रन शामिल है। वे इकलौती भारतीय या महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने टी20 में 150 रन बनाए हैं। 

जेवेलिन गोल्ड मेडलिस्ट हैं किरन
किरन यूनिवर्सिटी में ट्रैक एंड फील्ड एथलीट रही हैं और उन्होंने यूनिवर्सिटी लेवल पर 100 से ज्यादा मेडल जीते हैं। अंतर विश्वविद्यालयी खेलों में 2011-12 के दौरान किरन ने जेवलिन में गोल्ड मेडल जीता था। वे एथलेटिक्स में ही जाना चाहती थीं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी से प्रभावित होकर क्रिकेट की दुनिया में आ गईं। किरन अब इंडियन टीम का हिस्सा हैं और अगले महीने इंग्लैंड में ताबड़तोड़ पॉवर हिटिंग करती नजर आएंगी।

यह भी पढ़ें

Ind vs Pak: हिटमैन की बेकरारी वड़ा पाव की खूश्बू, जानें कौन है जो खिचड़ी खाकर मारता है लंबे-लंबे छक्के...
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios