Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोहली टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, बुमराह गेंदबाजों में छठे पायदान पर खिसके

भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह छठें स्थान पर खिसक गये
 

Kohli remains on top in Test rankings Bumrah slips to sixth position among bowlers kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 16, 2019, 4:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए है जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह छठें स्थान पर खिसक गये। कोहली (928) आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से 17 अंक आगे है। स्मिथ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में खेले गये पहले दिन-रात्रि टेस्ट में 43 और 16 रन बनाये थे। आस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 296 रन से अपने नाम किया था।

चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नुस लाबुशेन का रैंकिंग में ऊपर चढ़ना जारी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में 143 और 50 रन की शानदार पारियां खेलने वाले लाबुशेन तीन स्थान के सुधार के साथ पांचवें पायदान पर पहुंच गये। 

लाबुशेन ने डेविड वार्नर को पीछे छोड़ा

लाबुशेन हालांकि पाकिस्तान के जहीर अब्बास और मुदस्सर नजर के उस रिकार्ड की बराबरी करने से चूक गये थे जिसमें उन्होंने लगातार तीन पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर किया था। रैंकिंग में उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को पीछे छोड़ दिया और स्मिथ के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज है। श्रीलंका के साथ पहले घरेलू टेस्ट में नाबाद 102 रन की पारी खेलने वाले बाबर आजम पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे है। टी20 रैंकिंग में शीर्ष और एकदिवसीय में दूसरे स्थान पर काबिज यह बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में 13वें से नौवें स्थान पर पहुंच गया।

आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर

इंग्लैंड की पूर्व सलामी बल्लेबाज (महिला) एनिड बेकेवेल के बाद अपने पहले एकदिवसीय और टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेट आबिद अली ने टेस्ट रैंकिंग में 78वें स्थान से अपना सफर शुरू किया। वह करियर के पहले एकदिवसीय और पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले इकलौते पुरुष क्रिकेटर है। गेंदबाजों की रैंकिग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे बुमराह छठे पायदान पर खिसक गये है। इस रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर है।

नील वेगनर तीसरे स्थान पर

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 834 अंक के साथ एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गये है। मैच में नौ विकेट लेने वाले टिम साउदी भी शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। इस मैच में नौ विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क करियर के सर्वश्रेष्ठ 806 रेटिंग के साथ सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गये। जोश हेजलवुड भी आठवें से सातवें पायदान पर पहुंच गये।

हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में रविन्द्र जड़ेजा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए है। भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 अंक के साथ पहले स्थान पर बनीं हुई है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (216), श्रीलंका (80), न्यूजीलैंड (60) और इंग्लैंड (56) की टीमें हैं।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios