Asianet News Hindi

44 रन बनाते ही कोहली बना देंगे ये रिकॉर्ड्स, जयसूर्या जैसे दिगग्जों को छोड़ देंगे पीछे

कोहली सिर्फ 44 रन बनाकर नया कीर्तिमान रच सकते हैं। वहीं यदि वो 159 रन बना लेते हैं तो सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। इस मैच में भी भारतीय टीम अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी और तीसरा मैच जीतकर साउथ अफ्रीका को 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।   
 

Kohli will make these records by scoring 44 runs, he will leave the baddies like Jayasuriya behind.
Author
Ranchi, First Published Oct 18, 2019, 7:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच शनिवार से शुरू हो रहा है। भारतीय टीम पहले ही दोनों मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है। दूसरे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी और कई रिकॉर्ड बनाए थे। इस मैच में भी कोहली सिर्फ 44 रन बनाकर नया कीर्तिमान रच सकते हैं। वहीं यदि वो 159 रन बना लेते हैं तो सौरव गांगुली का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। इस मैच में भी भारतीय टीम अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखना चाहेगी और तीसरा मैच जीतकर साउथ अफ्रीका को 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगी।   

टेस्ट में 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान बन सकते हैं कोहली 
विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 4956 रन बनाए हैं और 5000 रन बनाने से सिर्फ 44 रन दूर हैं। अगर कोहली अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच में 44 रन बना लेते हैं तो टेस्ट में 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान होंगे। साथ ही इस मामले में वो सभी दिग्गजों को पछाड़ते हुए बतौर कप्तान सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगे। अभी तक सिर्फ 5 ही कप्तान टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम तक पहुंचे हैं, जिसमें ग्रीम स्मिथ (8659 रन), एलन बॉर्डर (6623 रन), रिकी पोटिंग (6542 रन), क्लाइव लॉयड (5233 रन) ,स्टीफन फ्लेमिंग (5156 रन) जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

सनथ जयसूर्या को भी पीछे छोड़ सकते हैं कोहली 
सीरीज के दूसरे मैच में ही कोहली ने अपने 21000 इंटरनेशनल रन पूरे किए हैं और तीसरे मैच में अगर कोहली 9 रन और बना लेते हैं तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 21033 रन हो जाएंगे। इसके साथ ही कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ देंगे। कोहली फिलहाल इस मामले में 9वें पायदान पर हैं। 

गांगुली का रिकॉर्ड भी खतरे में 
इस सीरीज में कोहली कमाल की फॉर्म में नजर आ रहे हैं और संभवतः तीसरे टेस्ट में कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सौरव 7212 रनों के साथ छठवें स्थान पर हैं। कोहली इस मामले में अभी सातवें स्थान पर हैं और सौरव से 159 रन पीछे हैं। कोहली की फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि अगर अफ्रीकी टीम उनको दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का मौका देती है तो हर हाल में कोहली गांगुली को पीछे छोड़ देंगे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios