Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ranji Trophy के लिए इस सीजन में नए प्रारूप की संभावना, हाल ही में रवि शास्त्री ने की थी खुलेआम आलोचना

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) की शुरुआत 13 से 17 फरवरी के बीच होने की संभावना है और नए प्रारूप में कुछ टीमें घरेलू पिच पर भी खेल सकती हैं। 

New format likely this season for Ranji Trophy Tournament-mjs
Author
New Delhi, First Published Jan 31, 2022, 4:56 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क: रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के अगले सत्र में कोविड-19 महामारी के कारण एक नया प्रारूप होने की संभावना है। इसका मतलब ये हुआ कि पारंपरिक व्यवस्था से अलग इस बार कुछ अलग देखने को मिलेगा। रणजी ट्रॉफी की शुरुआत 13 से 17 फरवरी के बीच होने की संभावना है और नए प्रारूप में कुछ टीमें घरेलू पिच पर भी खेल सकती हैं। 

ताजा जानकारी के मुताबिक 9 चिन्हित शहरों को अपने-अपने राज्य में मेजबानी करने का मौका मिलेगा। साथ ही बीसीसीआई का प्रयास रहेगा कि सभी टीमों को कम से कम यात्रा करनी पड़े। बोर्ड का मानना है कि इससे कोविड संक्रमण की संभावना कम हो जाएगी। इससे पूर्व जब रणजी ट्रॉफी का कैंप लगाया गया था तब बंगाल टीम के कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 

बीसीसीआई कई तरह की योजनाओं पर काम कर रहा है। इनमें से एक है एलीट और प्लेट टीमों के आधार पर ग्रुपिंग के साथ टूर्नामेंट 9 अलग-अलग केंद्रों पर शुरू हो सकता है। वहीं दूसरी योजना के मुताबिक फाइनलिस्ट के पास तीन सुपर लीग गेम्स सहित अधिकतम आठ मैच खेलने का मौका होगा। 

योजनाओं की व्यापक रूपरेखा एलीट डिवीजन में चार टीमों के आठ समूहों की है और छह टीमों को एक प्लेट डिवीजन में एक साथ रखा गया है। बीसीसीआई की चिंता इस बात को लेकर भी है कि सबकुछ सही तरीके से आयोजित हो जाए। पिछली बार आधी-अधूरी तैयारी के साथ सबकुछ आयोजित किया गया था जिसके चलते बोर्ड को अपने फैसले से पीछे हटना पड़ा था। 

New format likely this season for Ranji Trophy Tournament-mjs

रणजी ट्रॉफी के लिए रवि शास्त्री ने लताड़ा था बोर्ड को

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री ने शुक्रवार को रणजी ट्रॉफी को लेकर सोशल मीडिया पर अपनी राय रखी थी। उन्होंने कहा था, "रणजी ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट की रीढ़ है। जिस क्षण आप इसे नजरअंदाज करना शुरू करेंगे, हमारा क्रिकेट 'स्पाइनलेस' हो जाएगा।" 

बीसीसीआई ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी को किया था स्थगित 

बीसीसीआई ने 4 जनवरी को देश में बढ़ते कोविड (COVID) के मामलों के कारण रणजी ट्रॉफी को स्थगित कर दिया था। रणजी ट्रॉफी कैंप में कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए थे। जिसके चलते यह निर्णय लिया गया था। रणजी ट्रॉफी और कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी इस साल जनवरी में शुरू होने वाली थी। 

पिछले साल भी आयोजित नहीं हुई थी रणजी ट्रॉफी 

इससे पूर्व पिछले सीजन में भी कोरोना महामारी के कारण रणजी ट्रॉफी आयोजित नहीं की गई थी। वैसे शास्त्री का कहना भी सही है क्योंकि रणजी ट्रॉफी ही भारतीय क्रिकेट का आधार स्तंभ हैं। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट भले ही बोर्ड को कमाई देते हों लेकिन रणजी ट्रॉफी का महत्व जस का तस बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें: 

विराट कोहली का बड़ा बयान, कहा- 'ग्रुप का 'लीडर' बनने के लिए कप्तान होने की जरूरत नहीं'

Road Safety World Series: भारत में 4 जगहों पर खेले जाएंगे टूर्नामेंट के मैच, सचिन की टीम ने जीता था पहला सीजन

IPL Mega Auction: तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क आईपीएल की मेगा नीलामी से बाहर, ये बड़ी वजह आ रही सामने

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios