Asianet News HindiAsianet News Hindi

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया की तारीफ की, कहा, इनसे सीख लेने की जरूरत

टिम सीफर्ट ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की विविधतापूर्ण गेंदबाजी को समझना मुश्किल है और उनकी टीम को अगर टी20 श्रृंखला में वापसी करनी है तो उसे भारत से सीखना होगा कि परिस्थितियों से कैसे सामंजस्य बिठाया जाता है।

New Zealand player Tim Seifert praised Team India, said, need to learn from them kpm
Author
Hamilton, First Published Jan 27, 2020, 4:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हैमिल्टन. न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की विविधतापूर्ण गेंदबाजी को समझना मुश्किल है और उनकी टीम को अगर टी20 श्रृंखला में वापसी करनी है तो उसे भारत से सीखना होगा कि परिस्थितियों से कैसे सामंजस्य बिठाया जाता है।

भारत ने रविवार को आकलैंड में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनायी। बुमराह ने चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट लिया।

पहले मैच में भी बुमराह ने धीमी गेंदे की।

सीफर्ट ने कहा, "यहां तक कि पहले मैच में भी बुमराह ने धीमी गेंदे की। अमूमन डेथ ओवरों में गेंदबाज सीधी लाइन पर गेंद करता है। इसके अलावा यार्कर करता है। वह अपनी गेंदों में काफी बदलाव करता है और उसे खेलना मुश्किल है।"

"गेंद काफी रुककर आ रही थी जिससे मुश्किलें बढ़ी"

इस मैच में 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, "गेंद काफी रुककर आ रही थी जिससे मुश्किलें बढ़ी। इसलिए एक बल्लेबाज के रूप में आपको कुछ अवसरों पर विकेटों से हटकर यह देखना होता कि क्या गेंद सीधी लाइन पर आ रही है। मैं विकेटों पर खड़ा रहने के बजाय कुछ अलग करने में विश्वास करता हूं।"

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को भारतीय बल्लेबाजों से सीखना चाहिए कि परिस्थितियों से जल्द से जल्द कैसे तालमेल बिठाया जाता है।

टिम सीफर्ट ने कहा

सीफर्ट ने कहा, "भारतीय बल्लेबाजों ने दिखाया कि कैसे गेंद की लाइन में आकर सही टाइमिंग से उसे खेलना है। धीमे विकेट पर आपको इस तरह का खेल दिखाना होता है। उनकी (गेंदबाजों) लाइन बिगाड़ने की कोशिश करो, अच्छी गेंद पर भी शॉट लगाने के लिये सही स्थिति में आओ। टी20 क्रिकेट में यह महत्वपूर्ण होता है। भारतीय बल्लेबाजों ने ऐसा अच्छी तरह से किया।"

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहले दो मैचों में किया अच्छा प्रदर्शन 

सीफर्ट ने कहा कि न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन भारतीय बल्लेबाज उन पर पूरी तरह हावी रहे।

उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो पहले मैच में उनका स्कोर एक विकेट पर 110 था और उनके पास विकेट बचे थे। हमने पहले मैच में खराब गेंदबाजी नहीं की थी। दूसरे मैच में हम केवल 130 रन ही बना पाये और ईडन पार्क पर इस स्कोर का बचाव करना मुश्किल था।"

"हमारा लक्ष्य 170 रन तक पहुंचना था"

सीफर्ट ने कहा, "हमारा लक्ष्य 170 रन तक पहुंचना था लेकिन जब केवल 130 रन बने तो ईडन पार्क पर एक मजबूत टीम के खिलाफ इसका बचाव करना मुश्किल हो गया। हमारे स्पिनरों ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन किया पर अच्छी गेंदों पर चौके लगे।"

अगले दो मैच वेलिंगटन और माउंट मौनगानुई में होगा

न्यूजीलैंड की टीम अब भी श्रृंखला में वापसी करने के प्रति आश्वस्त है। तीसरा मैच बुधवार को यहां खेला जाएगा जबकि अगले दो मैच वेलिंगटन और माउंट मौनगानुई में होगा। सीफर्ट ने कहा कि उनकी टीम 2019 की श्रृंखला की पुनरावृत्ति करना चाहेगी जब न्यूजीलैंड ने वापसी करके तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती थी।

उन्होंने कहा, ''हमने दो मैच गंवा दिये लेकिन हम बुरा नहीं खेले। हमने निश्चित तौर पर अपना सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं दिखाया लेकिन भारत बहुत अच्छा खेला। अगर हम बुधवार को श्रृंखला गंवा देते हैं तो यही सब कुछ समाप्त नहीं हो जाएगा। लेकिन अगर हम वहां जीत दर्ज करते हैं तो फिर चीजों को आगे लेकर जा सकते हैं।"

"हमने पिछली बार 2-1 से श्रृंखला जीती थी

सीफर्ट ने कहा, "हमने पिछली बार 2-1 से श्रृंखला जीती थी इसलिए हमें इसे तीन मैचों की श्रृंखला की तरह लेना होगा लेकिन हमें यह दिमाग में रखना होगा कि पहले दो मैच हर हाल में जीतने हैं।"

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios