Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्रिकेट इतिहास में पहली बार 12वें नंबर के खिलाड़ी ने की बैटिंग, इस वजह से बदला नियम

इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज में नया नजारा देखने को मिला है। जहां पहली बार 12 वें खिलाड़ी को बैंटिंग के लिए मैदान में उतारा। ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहली पारी में चोटिल हो गए थे। उनकी जगह  मार्नस लाबुशेन को मौका दिया गया। 

number 12 player batting for the first time in cricket, due to this reason rules changed
Author
Lord's Cricket Ground, First Published Aug 19, 2019, 10:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लॉर्डस. इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज में नया नजारा देखने को मिला है। जहां पहली बार 12 वें खिलाड़ी को बैंटिंग के लिए मैदान में उतारा। ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पहली पारी में चोटिल हो गए थे। उनकी जगह  मार्नस लाबुशेन को मौका दिया गया। 

ये है वजह

लॉर्ड्स में खेले जा रहे है एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टिव स्मिथ पहली पारी में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर घायल हो गए थे। ऑर्चर की बाउंसर गेंद स्मिथ के गर्दन पर जा लगी थी। स्टिव उस समय 80 रन के स्कोर पर खेल रहे थे।  मैच के चौथे दिन यह घटना लगी थी। उस दिन स्टिव ने थोड़ी देर बाद दोबारा मैदान पर उतरे लेकिन पांचवे दिन उनकी तबियत ठीक नहीं थी जिस वजह से यह फैसला लिया गया। 

ऑस्ट्रेलिया से मैच से पहले रेफरी को इस बात की जानकारी दी। इससे पहले आईसीसी ने कुछ नए नियमों को मान्यता दी  है। 1 अगस्त से एशेज सीरीज होने के साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप की शुरूआत की है। अब क्रिकेट में नया नियम लागू हुआ है। इस नियम के तहत अगर किसी खिलाड़ी के सिर या गर्दन में चोट लगती है तो उसके स्थान पर किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने 5वें दिन की सुबह मैच रेफरी रंजन मदुगले से स्मिथ की जगह मार्नस लाबुशेन को टीम में शामिल करने को कहा था। जिसकी रेफरी ने अनुमती दे दी।  

142 साल पहली बार हुआ ऐसा

इससे पहले क्रिकेट का नियम था कि अगर किसी खिलाड़ी को चोट लग जाती है, तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी फिल्डिंग कर सकता है। लेकिन अब नियम में बदलाव करके इस स्थिती में 12 वां खिलाड़ी पूरा मैच खेल सकता है। इतिहास का पहला ऑफिशल टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 से 19 मार्च, 1877 में खेला गया था। 

लाबुशन ने खेली पचास रन की पारी
स्टिव की जगह मैदान पर उतरे लाबुशन ने बेहतरीन 50 रन की पारी खेली।  अपनी इस पारी में लाबुशेन ने 100 गेंदों का सामना कर कंगारू टीम की दूसरी पारी में सर्वाधिक 59 रन बनाए। हालांकि एशेज का दूसरा टेस्ट मैच ड्रा हो गया। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios