Asianet News Hindi

दादा के लिए खास है ये दिन, 25 साल पहले टेस्ट मैच में डेब्यू के साथ किया था बड़ा कारनामा

सौरव गांगुली के लिए 22 जून का दिन बहुत खास है। इसी दिन उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मैच में कमाल करके दिखाया। उन्होंने 25 साल पहले 22 जून 1996 को अपने पहले टेस्ट मैच में ही शतक जड़ा था। 

On This Day: 25 Years Ago, Sourav Ganguly Scored His Debut Test Century against england dva
Author
Mumbai, First Published Jun 22, 2021, 12:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट में हर दिन कोई ना कोई ना नया रिकॉर्ड बनता और टूटता है। खिलाड़ी के अच्छा खेलने वाला दिन हमेशा याद किया जाता है और अगर डेब्यू मैच में प्लेयर सेंचुरी बना दें, तो वो दिन गोल्डन वर्ड्स में लिखा जाता है। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के लिए भी 22 जून का दिन बहुत खास है। इसी दिन उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मैच में कमाल करके दिखाया। आइए आपको बताते हैं, कि उनके लिए और भारत के लिए 22 जून का दिन आखिर क्यों खास है।

डेब्यू मैच में ठोकी सेंचुरी
आज से 25 साल पहले 22 जून 1996 में सौरव गांगुली ने अपने टेस्ट करियर के पहले ही मैच में शतक जड़ा था। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की। इंग्लैंड ने पहली पारी में 344 रन बनाए थे। इसके बाद गांगुली भारत के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने 301 गेंदों में 20 चौकों की मदद से 131 रन की पारी खेली। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने राहुल द्रविड़ के साथ छठे विकेट के लिए उन्होंने 94 रनों की पार्टनरशिप की।

5 रनों से छूटा द्रविड़ का शतक
यह मैच राहुल द्रविड़ का भी टेस्ट डेब्यू मैच था। हालांकि, दाएं हाथ के बल्लेबाज 95 रन पर आउट होने के बाद शतक बनाने से चूक गए। उन्होंने 267 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 95 रन बनाए थे। बात दें कि भारत ने अपनी पारी में 429 रन बनाए। लेकिन ये मैच ड्रॉ हो गया था।

गेंदबाजी में भारत का कमाल
उस समय भारतीय टीम की कमान मोहम्मद अजहरूद्दीन संभाल रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ गांगुली ने शतक के साथ ही 2 विकेट भी लिए। साथ ही गेंदबाजी में वेंकटेश प्रसाद ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 76 रन देकर 5 विकेट झटके। उनके अलावा जवागल श्रीनाथ को 3 विकेट मिले।

ऐसा रहा गांगुली का क्रिकेट करियर
1989 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाला सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैच में 35 अर्धशतक और 16 शतक की मदद से 7212 रन बनाए थे। वहीं, 311 वनडे में उनके नाम 72 अर्धशतक और 22 शतक के साथ 11363 रन और 59 टी20 मैचों में 1349 रन है। इतना ही नहीं गांगुली के नाम टेस्ट में 32 और वनडे में 100 विकेट भी दर्ज हैं। वे एक बेहतरीन कप्तान रह चुके हैं। 2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बने सौरव गांगुली इस पद पर बैठकर बखूबी काम संभाल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- WTC Final ड्रॉ होने पर हो सकता है या ये बड़ा फैसला, दिग्गज खिलाड़ी ने दिया दोबारा मैच करवाने के सुझाव

जिम में शर्टलेस होकर पसीना बहां रहे हार्दिक, तो मुंबई की सड़कों पर नजर आईं वाइफ नताशा, फोटो वायरल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios