Asianet News HindiAsianet News Hindi

India Asia Cup T20: टीम इंडिया की हार के बाद घटिया हरकतों पर उतरे पाकिस्तानी, सिखों को भड़काने की कोशिश

Pakistan beat India Asia Cup T20. एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों टीम इंडिया की हार के बाद कई पाकिस्तानी twitter अकाउंट से प्रोपेगेंडा और फेक न्यूज चलाकर खेल के रास्ते 'दुश्मनी' पैदा करने की कोशिश की जा रही है। पढ़िए कुछ बानगी...

Pakistan beat India Asia Cup T20, Pakistan is running propaganda and fake news, They are making a narrative that people of India hate Sikhs kpa
Author
First Published Sep 5, 2022, 7:23 AM IST

Pakistan beat India Asia Cup T20. एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने टीम इंडिया को क्या हरा दिया, भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा से रिश्ते खराब करने वाले 'लोग' सोशल मीडिया पर एक्टिव होकर प्रोपेगेंडा और फेक न्यूज चलाकर(Pakistan is running propaganda & fake news) माहौल खराब करने में जुट गए हैं। कई पाकिस्तानी twitter अकाउंट से प्रोपेगेंडा और फेक न्यूज चलाकर खेल के रास्ते 'दुश्मनी' पैदा करने की कोशिश की जा रही है। ऐसे कुछ tweets फॉरेन अफेयर्स जैसे मुद्दों पर लिखने वाले अंशुल सक्सेना(@AskAnshul) ने अपने twitter अकाउंट से शेयर किए हैं।

pic.twitter.com/0ZtyG9yIZK

पढ़िए पाकिस्तानी twitter अकाउंट् से कैसे प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है
अंशुल ने एक tweet में कुछ फेक पाकिस्तानी अकाउंट का स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए लिखा-"पाकिस्तान के अकाउंट्स प्रोपेगेंडा और फेक न्यूज चला रहे हैं कि भारतीय मीडिया चैनल(चैनल का जिक्र किया है) अर्शदीप सिंह को खालिस्तानी कह रहा है। वे एक नरेटिव बना रहे हैं कि भारत के लोग सिखों से नफरत करते हैं।" अंशुल ने जो twitter अकाउंट के स्क्रीन शॉट शेयर किए हैं। देखिए उनमें क्या लिखा गया है-

(चैनल का नाम)न्यूज के भारतीय टीवी एंकर ने भारत के पाकिस्तान से हारने के बाद अर्शदीप सिंह को खालिस्तानी कहा। आप सोच भी नहीं सकते कि इन नफरत फैलाने वालों ने अपने अंदर कितना जहर भरा है?

ये एक-सा tweet(same tweet) कई अकाउंट से शेयर किया गया है। एक tweet में विवादास्पद जर्नलिस्ट राणा अयूब को भी टैग किया गया है। इन्हें संघीय लोक सेवा आयोग(@FPSC_Islamabad), एम हसन सियाल(@IMHassansial) जैसे कई अकाउंट्स से शेयर किया गया है।

पढ़िए कैसे कैच छोड़कर खेल का रुख पलटने वाले अर्शदीप सिंह के पीछे पड़े फेक अकाउंट
बता दें कि एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हराया। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 182 रनों का टार्गेट दिया था। उसे पाकिस्तान ने आखिरी ओवर में पूरा कर लिया था। पाकिस्तान को आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 26 रन चाहिए थे। 19वें ओवर भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने बॉल फेंकीं। लेकिन उन्होंने 19 रन दे दिए। इससे पहले 18वों ओवर की तीसरी गेंद पर आसिफ अली ने शॉट मारा, लेकिन अर्शदीप से कैच छूट गया था। इसके बाद से अर्शदीप को विलेन बताने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले मोहम्मद शमी को गालियां दी गई थीं
खेल की आड़ में पाकिस्तान और भारत के रिश्तों को हमेशा खराब बनाकर अपनी रोटियां सेकंने वाले कथित लोग अकसर ऐसी घटिया हरकतें करते रहे हैं। 10 महीने पहले भी टी-20 वर्ल्ड कप मैच के समय पाकिस्तानी सोशल मीडिया अकाउंट्स से ऐसी ही घटिया साजिश का पर्दाफाश हुआ था। तब भी भारत की हार के बाद मुहम्मद शमी को सोशल मीडिया पर निशाना बनाया गया था। उन्हें गालियां देकर टीम इंडिया की हार के लिए जिम्मेदार ठहराने की कोशिश की गई थी। ये फेक अकाउंट्स भारतीय यूजर्स के नाम से बनाए गए थे। लेकिन जब फैक्ट्स चेक किए गए, तब पाकिस्तानी यूजर्स की पोल खुल गई थी।

यह भी पढ़ें
Ind vs Pak: पहले मैच के हीरोज को पाकिस्तान ने बनाया विलेन, पांड्या की जमकर धुनाई, भुवी के लास्ट ओवर में 19 रन
ओ भाई मारो मुझे मारो..वाले मोमिन ने इरफान पठान से पूछा ये सवाल, जवाब सुन बंद हो गई पाकिस्तानी फैन की बोलती

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios