Asianet News Hindi

U-19 वर्ल्डकप: पाकिस्तान के साथ हिसाब बराबर, 10 विकेट की जीत के साथ भारत 7वीं बार फाइनल में

U-19 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने 10 विकेट के साथ जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

Pakistan has better record Against India in U-19 World Cup, Team India will try to equalize the record KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 4, 2020, 12:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली.  U-19 वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने 10 विकेट के साथ जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। भारत का मुकाबला अब बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता होगा। भारत के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल ने शानदार शतक लगाया और अपनी टीम को जीत दिलाई।    

मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए मजह 172 रनों पर विरोधी टीम की पारी समेट दी। भारत के लिए सुशांत मिश्रा ने 3 विकेट झटके, जबकि रवि बिश्नोई और कार्तिक त्यागी को 2-2 विकेट मिले। पाकिस्तान के लिए कप्तान रोहैल नजीर और हैदर अली ने अर्धशतक लगाए। इन दो खिलाड़ियों के अलावा हैरिस तीसरे बल्लेबाज थे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा पार किया। 

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालिया फॉर्म को देखते हुए भारतीय टीम इस मैच में फेवरेट मानी जा रही है। 

 पाकिस्तान के साथ रिकॉर्ड 

4 बार टूर्नामेंट जीतने वाले भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 10 मैच खेले हैं, जिसमें 5 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, जबकि 5 मैच भारत के नाम रहे हैं।  पिछली बार ये दोनों टीमें 2018 में सेमीफाइनल में भिड़ी थी। इस मैच में भारत ने 203 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी। इसके बाद इस मैच में भी भीरत ने 10 विकेट से मैच जीतकर अपनी वर्चस्व दिखाया है। 

पहली हार के साथ पाकिस्तान का सफर खत्म
भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें अब तक शानदार लय में नजर आई थी। दोनों में से किसी भी टीम ने अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया था। पर सेमीफाइनल में पहली हार के साथ ही पाकिस्तान का सफर खत्म हो गया। भारत ने सेमीफाइनल से पहले न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसी टीमों को हराया था, जबकि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड जैसी कमजोर टीमों को बाहर किया। 

7वां फाइनल खेलेगा भारत 
भारतीय टीम पहली बार साल 2000 में फाइनल में पहुंची थी। इसके बाद से भारत ने कुल 6 फाइनल मैच खेले हैं और 4 में जीत हासिल की है। पाकिस्तान ने भी अब तक कुल 5 बार फाइनल मैच खेला है, जिसमें उसने 2 बार खिताब भी अपने नाम किया है। हालांकि पाकिस्तान ने 2006 के बाद से यह खिताब नहीं जीता है। भारत के पास लगातार अपना खिताब बचाने का मौका है। पिछला वर्ल्डकप भी भारत ने जीता था। 

टीमें:
भारत:
प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा।

पाकिस्तान: रोहेल नजीर (कप्तान, विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हारिस, कासिम अकरम, आमिर अली, फहाद मुनीर, इरफान खान, मोहम्मद हुरैरा, ताहिर हुसैन, मोहम्मद आमिर खान।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios