Asianet News Hindi

राहुल ने कोहली को छोड़ा पीछे तो गप्टिल बने नंबर वन, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में बने ये रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में कई रिकॉर्ड बने। लंबे समय बाद भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का स्वाद चखना पड़ा। 

Rahul left Kohli behind, then Guptill became number one, these record made in third ODI against New Zealand KPB
Author
New Delhi, First Published Feb 11, 2020, 4:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में कई रिकॉर्ड बने। लंबे समय बाद भारतीय टीम को क्लीन स्वीप का स्वाद चखना पड़ा। भारत के विकेटकीपर लोकेश राहुल ने अपने शतक से सनसनी मचाई तो गप्टिल न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनिंग बल्लेबाजों की सूची में पहले नंबर पर आ गए हैं। 

13 साल बाद क्लीन स्वीप हुआ भारत 
3 वनडे मैचों की सीरीज में यह पहला मौका था, जब भारत ने सीरीज के तीनों मैच हारे हों। इससे पहले या तो भारतीय टीम कम से कम एक मैच जीतने में या टाई कराने में सफल रही थी या फिर किसी दूसरे कारण से मैच रद्द हो गया था। इससे पहले भारत ने साल 2006-07 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4-0 से सीरीज गंवाई थी। इस सीरीज का एक मैच रद्द हो गया था। साउथ अफ्रीका के अलावा वेस्टइंडीज ने दो बार भारत को 5-0 से धूल चटाई है। 

न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर बने गप्टिल 
कीवी ओपनर मार्टिन गप्टिल ने इस मैच में 66 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही गप्टिल न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर बन गए हैं। उन्होंने दिग्गज खिलाड़ी नाथन एस्टल के 6176 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 6178 रन बना लिए हैं। पूर्व कीवी कप्तान ब्रेडन मैक्कुलम इस मामले में चौथे स्थान पर काबिज हैं। 

कोहली से आगे निकले राहुल
4 शतक लगाने के लिए सबसे कम पारियां लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में लोकेश राहुल भारतीय कप्तान विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। राहुल ने सिर्फ 31 पारियों में यह कारनामा किया है, जबकि कोहली ने 36 पारियों में यह कीर्तिमान रचा था। शिखर धवन अभी भी इसी सूची में टॉप पर बने हुए हैं। धवन ने महज 24 पारियों में 4 शतक जड़ दिए थे। 

5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड में दूसरे भारतीय का शतक 
लोकेश राहुल न्यूजीलैंड की धरती पर पांचवे नंबर पर बैटिंग करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले सुरेश रैना ने ऑकलैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ 2015 वर्ल्डकप के दौरान 110 रनों की नाबाद पारी खेली थी। अब राहुल ने मेजबान टीम के खिलाफ ही यह कारनामा किया है। राहुल ने इस मैच में 113 गेंदों में 112 रनों की शानदार पारी खेली। 

ग्रांडहोम ने 21 गेंदों में जड़ा पचासा 
न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर इस सीरीज में बहुत ही खराब दौर से गुजर रहे थे, पर इस मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की और ताबड़तोड़ पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस खिलाड़ी ने 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 28 गेंदों में 58 रन बनाए। भारत के खिलाफ किसी भी खिलाड़ी का यह चौथा सबसे तेज पचासा था। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकस्वेल ने 2013 में सिर्फ 18 गेंदों में ही 50 रन बना दिए थे। शाहीद अफरीदी 20 गेंद दूसरे नंबर पर और डेविड मिलर 21 गेंद इस मामले पर तीसरे नंबर पर हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios