Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ : ऐसा बल्लेबाज जिसने दो देशों की तरफ से खेलते हुए जमाया टी-20 अर्धशतक, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम के लिए चैपमैन की पारी बेहद यादगार रही। इस मैच में 63 रन बनाकर आउट होने बाद भी उन्होंने एक ऐसा कमाल कर दिया जो आज तक टी-20 में किसी ने नहीं किया था। चैपमैन टी-20 इंटरनेशनल में दो अलग-अलग देश की तरफ से खेलते हुए हाफ सेंचुरी जमाने वाले पहले बैट्समैन बने।

rajasthan jaipur sports, cricket news India vs New Zealand, mark chapman becomes the first cricketer to hit two fifties for two different team stb
Author
Jaipur, First Published Nov 17, 2021, 9:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जयपुर : भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच सीरीज का पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला जयपुर (jaipur) के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत (india) ने मैच में टॉस जीता और न्यूजीलैंड (New Zealand) को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 164 रन बनाए। इससे भारत को जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य मिला। कीवी टीम के लिए मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) ने 70 और मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने 63 रन बनाए और दोनों ने 109 रन की साझेदारी की। जिसमें मार्क चैपमैन ने ऐसा अनोखा रिकॉर्ड बनाया जो अभी तक किसी बल्लेबाज के नाम नहीं है।

मार्क चैपमैन का अनोखा रिकॉर्ड
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम के लिए चैपमैन की पारी बेहद यादगार रही। इस मैच में 63 रन बनाकर आउट होने बाद भी उन्होंने एक ऐसा कमाल कर दिया जो आजतक टी20 में किसी ने नहीं किया था। चैपमैन टी-20 इंटरनेशनल में दो अलग-अलग देश की तरफ से खेलते हुए हाफ सेंचुरी जमाने वाले पहले बैट्समैन बने।

पहले हांगकांग अब न्यूजीलैंड के लिए पारी
भारत के खिलाफ 63 रन की पारी खेलने वाले इस बल्लेबाज ने 6 चौके और 2 छक्के जमाए। यह टी-20 इंटरनेशनल में चैपमैन का दूसरा अर्धशतक था। इससे पहले उन्होंने हांगकांग की टीम की तरफ से खेलते हुए हाफ सेंचुरी लगाई थी। कमाल की बात यह है कि उस मैच में भी चैपमैन 63 रन बनाकर ही आउट हुए थे।

कौन हैं मार्क चैपमैन?
मार्क चैपमैन न्यूजीलैंड की टीम के लिए खेल रहे हैं। उनका जन्म 27 जून 1994 को हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में हुआ था। वो एक शानदार ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ से धुआंधार बल्लेबाजी के साथ-साथ बाएं हाथ से अच्छी स्पिन गेंदबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं। चैपमैन ने 2014 में अपने जूनियर क्रिकेट करियर का आगाज किया था जब 15 साल की उम्र में उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग अंडर-19 टीम में जगह बनाई। इसके बाद नवंबर 2015 में वो पहली बार हॉन्ग कॉन्ग के लिए वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरे और पहले ही मैच में यूएई के खिलाफ शतक (नाबाद 124) जड़ दिया। इसके बाद साल 2018 में चैपमैन ने न्यूजीलैंड के लिए अपने वनडे करियर का आगाज किया। उनके पिता न्यूजीलैंड के थे इसलिए उनको न्यूजीलैंड की नागरिकता भी मिल गई। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए चार वनडे मैच खेले लेकिन चारों मैचों में वो असफल रहे। उनका अंतिम वनडे मैच भारत के खिलाफ ही था। फरवरी 2020 में भारत के खिलाफ उस मैच में चैपमैन एक रन पर आउट हो गए थे।

इसे भी पढ़ें-IND vs NZ: IPL में इस खिलाड़ी ने मचाया था धमाल, अब रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ ने दिया इंटरनेशनल डेब्यू का मौका

इसे भी पढ़ें-अब ICC में भी बजेगा 'दादा' का डंका, क्रिकेट समिति के चैयरमैन नियुक्त

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios