Asianet News Hindi

Rishabh Pant को मिला धमाकेदार पारी का इनाम, इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ बने दिल्ली के कप्तान

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज में अपनी पारी से सबका दिल जीतने वाले ऋषभ पंत को आईपीएल में बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया है।

Rishabh Pant became captain of Delhi Capitals In IPL 2021 In Shreyas Iyer's Absence dva
Author
Delhi, First Published Mar 31, 2021, 8:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल (IPL 2021) शुरू होने में बस कुछ ही दिनों का इंतजार बाकी है। 9 अप्रैल से 30 मई तक इसका आयोजन किया जाएगा। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के चोटिल हो जाने के बाद टीम की कप्तानी को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे थे। इन सब पर मुहर लगाते हुए फ्रैंजाइजी ने 23 साल के सुपर टैलेंडेट ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों में टीम की कैप्टनशिप सौंप दी है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज में अपनी पारी से सबका दिल जीतने वाले ऋषभ पंत को पहली बार आईपीएल में इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। मंगलवार को फ्रेंचाइजी के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की अनुपस्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग के 2021 सीजन में दिल्ली की कप्तानी का नेतृत्व करने पंत के नाम की घोषणा की। बता दें कि, इंग्लैंड के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज के दौरान कंधे की चोट के कारण अय्यर को आईपीएल 2021 से बाहर कर दिया गया था।

स्मिथ, रहाणे और अश्विन को पीछे छोड़ा
दिल्ली के पास स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन और रविचंद्रन अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ी थे, लेकिन टीम ने अपने सबसे यंग और धुआंधार पारी खेलने वाले ऋषभ पंत पर भरोसा जताया। बता दें कि स्टीव स्मिथ, रहाणे और अश्विन तो आईपीएल की अन्य टीमों के कप्तान भी रहे हैं। वहीं शिखर धवन ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की कप्तानी की है। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स का ये दांव काफी रिस्की माना जा रहा है। अब देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी छाप छोड़ने वाले पंत आईपीएल के 14वें सीजन में क्या कमाल करते हैं ? 

युवा चेहरों पर दांव खेलती है दिल्ली
साल 2019 में जब दिल्ली की टीम दोबारा बनाई गई थी, तब श्रेयस को भी 23 साल की उम्र में ही कप्तान बना दिया गया था। इससे पहले फ्रैंजाइजी करुण नायर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन जैसे युवा चेहरों पर उम्मीद कर टीम में ला चुकी हैं। पिछले साल आईपीएल के 13वें सीजन में अय्यर की कप्तानी में टीम फाइनल्स तक पहुंची थी। हालांकि फाइनल में वह मुंबई से हार गई थी।

ऐसा रहा पंत का क्रिकेट करियर
ऋषभ पंत के अबतक के क्रिकेट करियर की बात की जाए, तो इस यंग विकेटकीपर और बल्लेबाज ने 20 टेस्ट, 18 वनडे 33 टी20 और 68 आईपीएल के मैच खेले हैं। जिसमें टेस्ट में उनके नाम 1358 (बेस्ट 159 नाबाद), वनडे में 529 (बेस्ट 78), टी20 में 512 (बेस्ट 65 नबाद) और आईपीएल में 2079 (बेस्ट 128 रन नाबाद) रन दर्ज है। वहीं, विकेटकीपर के रूप में वह अबतक सभी फॉर्मेट में 139 कैच और 24 स्टंपिंग कर चुके हैं।

10 अप्रैल को होगा दिल्ली और चैन्नई का मैच
आईपीएल 2021 की शुरुआत पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई में 9 अप्रैल को मैच से होगी। वहीं, सीएसके का पहला मुकाबला 10 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के साथ होगा। ये मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios