Asianet News Hindi

धोनी-कोहली नहीं, 21वीं सदी के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज हैं सचिन तेंदुलकर, आज भी बरकरार है बादशाहत

सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है। शनिवार को स्टार स्पोर्ट्स ने इसकी घोषणा शनिवार की। बता दें कि स्टार स्पोर्ट्स ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी का सबसे महान खिलाड़ी चुनने की एक पहल की थी।

Sachin Tendulkar became 'Greatest Men's Test Batsman' of 21st century dva
Author
Mumbai, First Published Jun 20, 2021, 12:21 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट में जब भी हम किसी दिग्गज खिलाड़ी का जिक्र करते हैं, तो सबसे पहले जहन में एक ही नाम आता है, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)। सचिन एक ऐसे महान क्रिकेटर हैं, जिन्होंने कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, जिसे आजतक कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। रिटायरमेंट के 8 साल बाद भी उनका जलवा बरकरार है। हाल ही में उन्हें 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया हैं। शनिवार को स्टार स्पोर्ट्स ने इसकी घोषणा शनिवार की। बता दें कि, स्टार स्पोर्ट्स ने WTC फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी का सबसे महान खिलाड़ी चुनने की एक पहल की थी। जिसमें सर्वसम्मिती से सचिन के नाम पर मुहर लगी।

इस खिलाड़ी से मिली कड़ी टक्कर
21वीं सदी की सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज बनने के लिए सचिन को विराट कोहली या एमएस धोनी से नहीं बल्कि श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगकारा से कड़ी टक्कर मिली। बात दें कि इस लिस्ट में नंबर वन पर आने के लिए सचिन तेंदुलकर के अलावा स्टीवन स्मिथ, कुमार संगकारा और जैक कैलिस शामिल थे। जिसमें सचिन और संगाकार को रैकिंग में बराबर अंक मिले। इसके बाद ज्यूरी के मेंबर्स ने सचिन के पक्ष में ज्यादा वोट किए और उन्हें नंबर वन चुना। स्टार स्पोर्ट्स ने 50 सदस्यीय ज्यूरी गठित की है, जिसमें सुनील गावस्कर, इयान बिशप, हरभजन सिंह, शेन वॉटसन, स्कॉट स्टाइरिस, गौतम गंभीर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेल पत्रकार, एनालिस्ट और एंकर भी शामिल हैं।

ऐसा रहा सचिन का टेस्ट करियर
सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेले हैं। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 100 शतक हैं। वनडे में उन्होंने 18,426 रन बनाते हुए 49 शतक लगाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 15,921 रन बनाए हैं जिसमें 51 शतक शामिल हैं। वह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कौन होगा बेस्ट बॉलर और कप्तान
बेस्ट बैट्समैन होने के साथ ही स्टार स्पोर्ट्स ने सदी का बेस्ट गेंदबाज, ऑलराउंडर और कप्तान कैटगिरी भी चुनी है। जिसका ऐलान भी जल्द ही किया जाएगा। बता दें कि बॉलिंग में मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, डेल स्टेन और ग्लेन मैक्ग्रा का नाम शामिल है। ऑलराउंडर कैटगिरी में जैक कैलिस, बेन स्टोक्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और रविचंद्रन अश्विन में से किसी एक को चुना जाएगा। वहीं, सदी के बेस्ट कप्तान की श्रेणी में स्टीव वॉ, ग्रीम स्मिथ, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली को नॉमिनेट किया गया है।

ये भी पढ़ें- पिता से विरासत मिली इस चीज को आज भी दिल से लगाकर रखते हैं सचिन तेंदुलकर, महसूस करते है उनकी उपस्थिति

विराट बहा रहे मैच में पसीना और इस तरह समोसा पार्टी कर रहीं अनुष्का, शेयर की फोटो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios