Asianet News Hindi

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, ये सलामी बल्लेबाज हुआ सीरीज से बाहर

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। सूत्र ने बताया, "उनकी पिंडली में चोट है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल के बाद से बनी हुई है और ठीक होने के लिए उन्हें लगभग 8 हफ्ते लग सकते है।"

Shubman Gill is out from Test Series Against England With Injury: Sources dva
Author
England, First Published Jul 1, 2021, 7:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका लगा है। भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने बताया कि गिल कथित तौर पर इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम के साथ बने रहेंगे। लेकिन मैच नहीं खेल पाएंगे। दरअसल, "उनकी पिंडली में चोट है जो न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल के बाद से बनी हुई है और ठीक होने के लिए उन्हें लगभग 8 हफ्ते लग सकते है।"

कौन लेगा गिल की जगह
सूत्रों ने कहा कि अभिमन्यु ईश्वरन, जिन्हें बीसीसीआई ने टीम की घोषणा के समय स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में रखा था, उन्हें टीम में शुभमन गिल की जगह रखा गया है। बता दें कि ईश्वरन ने अबतक 64 फर्स्ट क्लास मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 4401 रन बनाए हैं। उन्होंने 233 के हाई स्कोर के साथ 13 शतक और 18 अर्द्धशतक बनाए हैं। हालांकि वो सलामी बल्लेबाजी नही करेंगें, क्योंकि भारत के पास सलामी बल्लेबाज के रूप में मयंक अग्रवाल और केएल राहुल भी हैं, और सीरीज शुरू होने पर उनमें से एक के रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने की संभावना है।

ICC ने चुना था प्ले ऑफ द टेस्ट 
शुभमन गिल को हाल ही में ICC ने प्ले ऑफ द टेस्ट (Play of the Test) चुना था। उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की पहली पारी में मोहम्मद शमी की गेंद पर रॉस टेलर का शानदार कैच लेने के लिए फुल लेंग्थ डाइव लगाकर गेंद को लपक लिया था। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 11 रन बनाए थे। इससे भारत को शानदार शुरुआत मिली थी और उन्होंने लंच के समय कीवी टीम को 135/5 पर रोक दिया था। हालांकि, दूसरी पारी में कमबैक करते हुए कीवियों ने बड़ी आसानी से ये चैंपियनशिप जीत ली थी। हारने के बाद भी शुभमन गिल को ये सम्मान मिला है।

फाइनल में शांत रहा गिल का बल्ला
21 साल के युवा क्रिकेटर शुभमन गिल पिछले कुछ के समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। WTC फाइनल में उन्होंने पहली पारी में 28 रन बनाए थे। वहीं, दूसरी पारी में 8 रन पर गिल को टिम साउदी के हाथों आउट हो गए थे। इससे पहले आईपीएल में केकेआर के लिए शुभमन गिल सात मैचों में केवल 132 रन ही बना पाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ, उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 119 रन बनाए और केवल एक अर्धशतक लगाया था। उन्होंने भारत के लिए अबतक 8 टेस्ट मैचों में 414 रन बनाए हैं। 

4 अगस्त से शुरू होगी भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
WTC फाइनल के बाद भारतीय टीम को 20 दिन का ब्रेक मिला और टीम 14 जुलाई के आसपास डरहम में फिर से ग्रुप करेगी। जहां भारतीय टीम सीरीज शुरू होने से पहले प्रैक्टिस करेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से 15 सिंतबर तक पांच टेस्ट मैच की सीरीज शुरू होने वाली है। पहला मुकाबला 4 से 8 अगस्त तक नॉटिंघम में होगा। वहीं, दूसरा टेस्ट 12 से 16 अगस्त तक लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर होगा। तीसरा टेस्ट मैच 25 से 29 अगस्त तक लीड्स और चौथा 2 से 6 सितंबर तक लंदन के द ओवल मैदान पर होगा। वहीं, सीरीज का 5वां और आखिर टेस्ट मैच 10 सितंबर तक मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें- शिमला में अलग अंदाज में दिखाई दिए महेन्द्र सिंह धोनी, सोशल मीडिया में वायरल हुई फोटो

Exclusive: देवेंद्र झाझड़िया ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, टोक्यो में देश के लिए लगाना चाहता हैं गोल्ड की हैट्रिक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios