Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस महिला क्रिकेटर ने विराट कोहली को भी छोड़ा पीछे, वनडे मैच में बनाया रनों का ये रिकॉर्ड

स्मृति अब महिला और पुरुष क्रिकेटर्स के बीच देश की ऐसी दूसरी बल्लेबाज हैं जिनके नाम एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज 2000 रन का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

Smriti Mandhana Leaves Kohli Behind Becomes Second Fastest Indian to Score 2000 ODI Runs
Author
New Delhi, First Published Nov 7, 2019, 8:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने एक और धमाकेदार कारनामा कर दिखाया है। ये कारनामा ऐसा है जिसमें कई पुरुष खिलाड़ी भी उनसे पीछे हैं। स्मृति अब महिला और पुरुष क्रिकेटर्स के बीच देश की ऐसी दूसरी बल्लेबाज हैं जिनके नाम एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज 2000 रन का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

बाएं हाथ की बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के साथ सीरीज के तीसरे और फाइनल मुक़ाबले में ये कारनामा किया। सर विवियन रिचर्ड्स मैदान पर खेले गए मुक़ाबले को भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत लिया। मुक़ाबले के दौरान मंधाना ने 74 रनों को उम्दा पारी खेली।

भारत में सबसे तेज 2000 रन बनाने के रिकॉर्ड क्या हैं?

23 साल की क्रिकेटर ने 51 पारियों में 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। अब तक उन्होंने 43.08 की औसत से 2,025 रन बना लिए हैं। एक दिवसीय मैचों में मंधाना 4 शतक और 17 अर्धशतक भी जड़ चुकी हैं। मंधाना के अलावा भारत से शिखर धवन ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड है। शिखर ने 48 मैचों में ये करिश्मा किया था। जबकि विराट कोहली को 2000 रन बनाने के लिए 53 पारियां खेलनी पड़ी।

दुनिया में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड क्या है?
बताते चलें कि महिला क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज ब्लिंडा क्लार्क के नाम है। क्लार्क ने महज 41 पारियों में ये कारनामा किया था। पुरुषों के क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला के पास है। अमला ने 40 पारियों में ये करिश्मा किया था। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios