Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर खेलकर बनाए सिर्फ 53 रन, 3 महत्वपूर्ण विकेट भी खोए

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। 

South Africa vs India 2nd Test at The Wanderers Stadium, Johannesburg Team India Won the Toss and bat first-mjs
Author
Johannesburg, First Published Jan 3, 2022, 1:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानबर्ग टेस्ट में भारतीय टीम ने पहले दिन के पहले सत्र में 3 विकेट खोकर केवल 53 रन बनाए। पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर बल्लेबाजी की। इससे पहले भारत को 36 के स्कोर पर पहला झटका लगा। ओपनर मयंक अग्रवाल (26 रन) तेज गेंदबाज जेन्सन की गेंद पर विकेटकीपर काइल वेरेन को कैच दे बैठे।

पारी के 24वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर भारत को लगातार दो झटके लगे। 49 के स्कोर पर भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में दूसरा झटका लगा और फिर इसी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (शून्य) भी चलते बने। पुजारा की खराब फॉर्म एक बार फिर जारी रही और वे 33 गेंद खेलकर सिर्फ 3 रन ही बना सके। दोनों को ओलिवियर ने आउट किया। 

भारत ने जीता टॉस, नहीं खेल रहे विराट कोहली 

इससे पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। दूसरे टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर केएल राहुल (KL Rahul) टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। राहुल भारत के 34वें कप्तान हैं, वहीं इस मैच में उपकप्तान की भूमिका में जसप्रीत बुमराह रहेंगे। कोहली चोटिल होने के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए हैं उनके स्थान पर हनुमा विहारी को एकादश में शामिल किया गया है। 

South Africa vs India 2nd Test at The Wanderers Stadium, Johannesburg Team India Won the Toss and bat first-mjs

भारत ने 113 रनों से जीता था पहला टेस्ट

सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया था। फिलहाल टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने सेंचुरियन में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनकर टेस्ट क्रिकेट में साल 2021 का एक यादगार समापन किया था। 

इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड शानदार 

1991 के बाद से दक्षिण अफ्रीका के वांडर्स में भारतीय क्रिकेट टीम का एक जोरदार रिकॉर्ड रहा है। टीम इंडिया यहां कभी कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है। जोहान्सबर्ग में खेले गए 5 टेस्ट में भारत ने दो बार जीत हासिल की है और तीन मैच ड्रॉ रहे। वहीं साउथ अफ्रीका ने यहां 48 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 18 में जीत दर्ज की। 13 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा और 11 मैच ड्रॉ रहे। 

South Africa vs India 2nd Test at The Wanderers Stadium, Johannesburg Team India Won the Toss and bat first-mjs

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने यहीं पर बनाया था पहला टेस्ट शतक 

वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 1997 में अपना पहला टेस्ट शतक यहीं पर बनाया था। वहीं, भारत ने 2006 में दक्षिण अफ्रीका में अपना पहला टेस्ट मैच भी यहीं जीता था। खास बात ये है कि विदेशों में भारत का जीत का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था, जब उन्होंने 2018 में तीसरा टेस्ट 63 रनों से जीता था। 

 

 

मैच में प्लेयिंग इलेवन-

भारत: 

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज। 

साउथ अफ्रीका: 

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेन (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर और लुंगी एनगिडी।

इस खबर में अपडेट जारी है....

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios