Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 के मोह में पढ़कर जल्द संन्यास लेने वाले प्लेयर्स को श्रीलंका क्रिकेट ने दिया झटका, नए नियम से होगी परेशानी

खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी आधारित टी 20 लीग में खेलने के लिए एनओसी (NOC) प्राप्त करने के लिए सेवानिवृत्ति के बाद 6 महीने का इंतजार करना होगा। 

Sri Lanka Cricket Board issues new rules for obtaining NOC to play in T20 league-mjs
Author
Colombo, First Published Jan 9, 2022, 1:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) ने श्रीलंकाई खिलाड़ियों के संन्यास को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। ताजा जानकारी के मुताबिक श्रीलंकाई खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने का इरादा रखते हैं, उन्हें तीन महीने की नोटिस अवधि देनी होगी। नए नियम के मुताबिक खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी आधारित टी 20 लीग में खेलने के लिए एनओसी (NOC) प्राप्त करने के लिए सेवानिवृत्ति के बाद 6 महीने का इंतजार करना होगा। 

श्रीलंका क्रिकेट ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का इरादा रखने वाले राष्ट्रीय खिलाड़ियों को श्रीलंका क्रिकेट को संन्यास लेने के इरादे से तीन महीने का नोटिस देना होगा। सेवानिवृत्त राष्ट्रीय खिलाड़ी जो विदेशी फ्रेंचाइजी लीग में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (No Objection Certificate) प्राप्त करना चाहते हैं, केवल ऐसे खिलाड़ियों को जारी किए जाएंगे जिन्होंने सेवानिवृत्ति की प्रभावी तिथि के 6 महीने पूरे कर लिए हैं।" 

Sri Lanka Cricket Board issues new rules for obtaining NOC to play in T20 league-mjs

एसएलसी द्वारा जारी नए नियमों के मुताबिक, "सेवानिवृत्त राष्ट्रीय खिलाड़ियों को स्थानीय लीग जैसे एलपीएल के लिए तभी योग्य माना जाएगा, जब उन्होंने लीग के आयोजन से पहले सीजन में आयोजित घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में 80% मैच खेले होंगे।"

खिलाड़ियों के पलायन को रोकने के लिए उठाया कदम 

श्रीलंका क्रिकेट ने खिलाड़ियों के समय से पहले संन्यास लेने और आकर्षक टी20 घरेलू लीगों में उनके पलायन को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इतना ही नहीं खिलाड़ियों को लंका प्रीमियर लीग (Lank Premier League) में शामिल होने के योग्य होने के लिए एक सीजन में कम से कम 80 प्रतिशत घरेलू मैच खेलने होंगे।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड का यह फैसला दनुष्का गुणथिलका और भानुका राजपक्षे के संन्यास की घोषणा के बाद आया है। गुणथिलाका ने टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया, वहीं राजपक्षे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। एक के बाद एक कई खिलाड़ियों के संन्यास लेने से श्रीलंका क्रिकेट संकट में पड़ता दिखाई दे रहा है। 

यह भी पढ़ें: 

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इस पूर्व क्रिकेटर को दी चयन समिति में जगह, WI के लिए खेल चुके हैं 81 टेस्ट और 281 वनडे

डेविड वॉर्नर ने विराट कोहली की फॉर्म को लेकर दिया बड़ा बयान, सनराइजर्स हैदराबाद को भी लपेटा

ICC Player of The Month: मयंक अग्रवाल के अलावा एजाज पटेल और मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नामित

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios