Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया से पार पाना श्रीलंका के लिए नहीं होगा आसान

टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के 22वें मैच में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने होंगी. दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7ः30 बजे से शुरू होगा. 

Sri Lanka vs Australia match in T20 World Cup
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 28, 2021, 12:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम अपना पहला मुकाबला जीतकर काफी उत्साहित है और वह गुरुवार को होने वाले मुकाबले में श्रीलंका पर जीत हासिल करने का पूरा प्रयास करेगी. वहीं श्रीलंका का भी पूरा प्रयास रहेगा कि वह इस बड़े मुकाबले को जीतकर अपनी स्थिति को मजबूत करे. टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों का प्रदर्शन एक-दूसरे के खिलाफ बराबरी का रहा है. अब तक खेले गए 16 टी20 मुकाबलों में से दोनों टीमों ने आठ-आठ अपने नाम किए हैं. हालांकि क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में पुराने प्रदर्शन का महत्व कम ही होता है. 

जोश का मुकाबला अनुभव से 
इस मुकाबले को जोश बनाम अनुभव का कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. एक ओर ऑस्ट्रेलिया टीम है जो काफी अनुभवी है, तो वहीं दूसरी ओर श्रीलंका टीम है जिसमें अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं.  ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की है, वहीं श्रीलंका को छोटी टीमों के खिलाफ भी जीत में पसीना बहाना पड़ा है. 

टूर्नामेंट में अब तक का प्रदर्शन
वैसे टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों की शुरुआत काफी शानदार रही है. ऑस्ट्रेलिया ने सुपर-12 के अपने पहले मुकाबले में मजबूत साउथ अफ्रीका को पांच विकेट से हराया था. वहीं श्रीलंका की बात करें तो उसने ग्रुप मैचों में नामीबिया, आयरलैंड और नीदरलैंड्स को मात दी थी. वहीं सुपर-12 के मैच में उसने बांग्लादेश को 5 विकेट से धूल चटाई थी. 

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका जब-जब हुए आमने-सामने 

कुल टी20 मैच- 16 

ऑस्ट्रेलिया जीता- 8 
श्रीलंका जीता- 8 

टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने 

कुल मैच- 3 

ऑस्ट्रेलिया जीता- 2 
श्रीलंका जीता- 1 

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका की ताकत और कमजोरी
श्रीलंका ने शुरुआती चार मैच जीते हैं इसका उसे मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा. लेकिन इन सभी मैचों में टीम के बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव दिखा. ये बात श्रीलंका के खिलाफ और ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जाती है. श्रीलंका के लिए दूसरी चिंता की बात ये होगी कि उसे ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा. श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिए असल चुनौती ही कंगारू गेंदबाजों के सामने रन बनाने की होगी. असलंका और राजपक्षे ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार अर्धशतक जमाए थे. लेकिन कुसल परेरा (चार मैचों में 45 रन) का बल्ला अभी तक शांत ही रहा है. गेंदबाजी में भी श्रीलंका को जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा. 

बात ऑस्ट्रेलिया की करें तो उसकी सबसे बड़ी चिंता प्रमुख खिलाड़ी डेविड वॉर्नर की फॉर्म को लेकर है. आईपीएल से जारी उनका निराशाजनक प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप में भी जारी है. ऑस्ट्रेलिया की कामयाबी के लिए डेविड वॉर्नर का रन बनाना बेहद आवश्यक है. हालांकि श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन वॉर्नर (447 रन) ने ही बनाए हैं. इसके अलावा एरोन फिंच, स्मिथ, मैक्सवेल, स्टोइनिस और वेड पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के बड़ी समस्या स्टार्क का चोटिल होना है, उनके इस मैच में खेलने पर भी संशय बना हुआ है. हालांकि इसके बावजूद भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी खेमा काफी मजबूत है. हेजलवुड और कमिंस शानदार लय में हैं, वहीं जंपा भी पिछले मैच में दो विकेट लेकर अपनी तैयार दिखा चुके हैं. 

ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका मैचों के टॉप परफॉर्मर

बल्लेबाजी-

डेविड वॉर्नर- 447 रन
ग्लेन मैक्सवेल- 281 रन
एरोन फिंच- 217 रन

गेंदबाजी-
एडम जंपा- 14 विकेट 
जेम्स फॉल्कनर- 10 विकेट
लसिथ मलिंगा- 10 विकेट 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios