Asianet News HindiAsianet News Hindi

Womens ODI: महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीसरी खिलाड़ी बनीं स्टेफनी टेलर

वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम (West Indies Womens Cricket Team) की कप्तान स्टेफनी टेलर (Stafanie Taylor) वनडे क्रिकेट में 5000 प्लस रन और 100 प्लस विकेट लेने वाली महिला क्रिकेट की पहली क्रिकटर बन गई हैं।  

Stafanie Taylor became the third highest run-scorer in women's cricket-mjs
Author
Karachi, First Published Nov 15, 2021, 2:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम (West Indies Cricket Team) की कप्तान स्टेफनी टेलर (Stafanie Taylor) ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज करवा ली है। वे महिला वन डे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीसरी क्रिकेटर बन गई हैं। इसके साथ ही वे महिला वनडे क्रिकेट में 5000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली भी तीसरी महिला क्रिकेटर बन गई हैं। स्टेफनी ने पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम (Pakistan Womens Cricket Team) के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। 

शीर्ष पर भारत की मिताली राज: 

स्टेफनी टेलर से पूर्व इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) और भारत की मिताली राज (Mithali Raj) एकदिवसीय मैचों में 5000 रनों के आंकड़े को पार कर चुकी हैं। मिताली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उनके नाम महिला वनडे में 7391 रन दर्ज हैं। दूसरे नंबर पर काबिज एडवर्ड्स के नाम 5992 रन दर्ज हैं। 

स्टेफनी ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में यह कारनामा अंजाम दिया। इस मैच में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली। टेलर ने सादिया इकबाल की गेंद पर सिंगल लिया और पारी का 42वां रन बनाने के साथ ही 5000 रन बनाने का आंकड़ा छू लिया। विंडीज कप्तान ने अपने करियर की 129वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। टेलर का यह रिकॉर्ड इसलिए भी खास है क्योंकि वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे तेज महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज को इस मुकाम तक पहुंचने 144 पारियां लगी थीं। वहीं इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्डस ने 156वीं पारी में 5000 रनों का आंकड़ा छुआ था। 

स्टेफनी ने खेली यादगार पारी: 

स्टेफनी ने शानदार शतक लगाकर इस उपलब्धि का जश्न मनाया। कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया। स्टेफनी ने 87.18 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 117 गेंदों में 102 रनों की नाबाद पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 12 चौके जमाए। स्टेफनी वनडे मैचों में 5000 प्लस रन और 100 प्लस विकेट लेने वाली वनडे क्रिकेट में पहली महिला खिलाड़ी हैं। 

यह भी पढ़ें: 

IPL की रनरअप टीम से भी कम मिली T20 World Champion Austrailia को Prize Money

T20 World Cup : रिकॉर्ड रन चेज से लेकर सबसे ज्यादा रन बनाने तक लगी रिकॉर्ड की झड़ी 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios