Asianet News HindiAsianet News Hindi

Suresh Raina 2.0: आखिर क्यों लिया रैना ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास, आईपीएल नहीं इन विदेशी लीग में गरजेगा बल्ला

भारतीय टीम (Team India) के पूर्व खिलाड़ी और मि. आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना (Suresh Raina) ने डोमेस्टिक क्रिकेट के हर फार्मेट से संन्यास (Retirement) की घोषणा की है। यानी वे किसी भी तरह के घरेलू फार्मेट में नहीं खेलेंगे लेकिन उनके फैंस को रैना का जलवा देखने को मिलता रहेगा। 

Suresh raina takes retirement all format from domestic cricket but play in foreign leages mda
Author
First Published Sep 6, 2022, 3:50 PM IST

Suresh Raina Retirement. सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके सबको चौंका दिया है। हालांकि 2020 में टीम इंडिया से विदाई लेने के बाद यह माना जा रहा था कि जल्द ही सभी फार्मेट से संन्यास ले लेंगे। सुरेश रैना को इस साल आईपीएल की किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा जिसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। हालांकि सुरेश रैना के चाहने वालों को अभी भी उनका जलवा देखने को मिलता रहेगा क्योंकि रैना कई विदेशी लीग का हिस्सा रहेंगे। उन्होंने हाल ही में बैटिंग प्रैक्टिस करते हुए एक वीडियो भी शेयर किया है। 

विदेशी लीग में खेलेंगे रैना
भारत के स्टार बल्लेबाज रह चुके सुरेश रैना भले ही इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेलेंगे लेकिन वे श्रीलंका की टी20 लीग का हिस्सा होंगे। इसके अलावा रैना साउथ अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात की लीग में भी जलवा बिखेरते नजर आएंगे। सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट को अलविदा ही इसलिए किया है ताकि वे विदेशी लीग में खेलने के लिए स्वतंत्र हो सकें। यह सुरेश रैना का करियर 2.0 होगा। हाल के वर्षों में यह देखा गया है कि आईपीएल के फार्मेट में कई देशों ने क्रिकेट लीग की शुरूआत कर दी है, जहां दुनिया भर के खिलाड़ी जलवा बिखरते हैं। विश्व के कई स्टार प्लेयर रिटायरमेंट के बाद इन लीग में खेल भी रहे हैं। 

क्यों लेना पड़ा संन्यास
बीसीसीआई ने हाल ही में यह फैसला किया था कि उनके साथ समझौता करने वाला कोई भी क्रिकेटर किसी भी विदेशी लीग का हिस्सा नहीं हो सकता। यह नियम सुरेश रैना का बाध्य कर रहा था। चूंकि उन्हें आईपीएल की फ्रेंचाइजी भी नहीं खरीद रही थीं और कांट्रैक्ट की वजह से वे विदेशी लीग में भी नहीं खेल पा रहे थे। यही कारण था कि सुरेश रैना ने घरेलू क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेकर अपने लिए विदेशी लीग में खेलने के दरवाजे खोल लिए हैं। 

मि. आईपीएल रह चुके हैं रैना
सुरेश रैना टी20 फार्मेट में दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। आईपीएल में रैना ने कई धमाकेदार पारियां खेली हैं। बैटिंग के अलावा बॉलिंग और फील्डिंग में भी रैना का कोई जोड़ नहीं है, यही कारण है कि चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से वे आईपीएल में खेलते रहे हैं। रैना को मिस्टर आईपीएल भी कहा जाता है। 2020 में रैना का विवाद टीम मैनेजमेंट से हुआ जिसके बाद वे आईपीएल में नहीं खेले। 2021 में रैना की वापसी जरूर हुई लेकिन वे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए।

यह भी पढ़ें

अब IPL और अन्य क्रिकेट लीग भी नहीं खेलेंगे धोनी के यार, क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios