Asianet News Hindi

टी-20: टीम इंडिया ने मैच हारकर पहली बार भारत में द. अफ्रीका को सीरीज में हराने का मौका गंवाया

रविवार को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे और आकिरी टी-20 मैच में भारत को 9 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज साउथ अफ्रीका ने 1-1 से बराबर कर ली। इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

T 20: Team India lost the match for the first time in India, Lost a chance to defeat africa in series
Author
Bengaluru, First Published Sep 23, 2019, 7:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बेंगलुरु. रविवार को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे और आकिरी टी-20 मैच में भारत को 9 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज साउथ अफ्रीका ने 1-1 से बराबर कर ली। इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रनों का लक्ष्य रखा। जिसे साउथ अफ्रिका ने 16.5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना कर भारतीय टीम को हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान क्विंटन डी कॉक ने नाबाद 79 रन की पारी खेली।

छक्का मार कर दिलाई जीत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को कैप्टन डि कॉक और रीजा हैंड्रिक्स (28) ने पहले विकेट के लिए 10.1 ओवर में 76 जोड़कर शानदार शुरूआत दी। रीजा को विराट कोहली के हाथों हार्दिक पंडया ने कैच करा दिया। डि कॉक ने अपने करियर की चौथी अर्धशतकीय पारी केली। कप्तान डि कॉक ने इसके बाद तेम्बा बावूमा (नाबाद 27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की बेहतरीन साझेदारी करके दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट से शानदार जीत दिलाई। डि कॉक ने 52 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए। डि कॉक की टी-20 मैच में यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी रही। बावूमा ने 23 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाए। उन्होंने छक्का लगाकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई।

साउथ अफ्रिका के बॉलर्स का शानदार प्रदर्शन
दक्षिण अफ्रीका के बॉलर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन के कर भारत को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 135 रनों का लक्ष्य रखा। भारत के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जमाए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा-ऋषभ पंत ने 19-19 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रिका को सीरीज में हराने का मौका गंवाया
इसी के साथ ही भारत ने अपनी धरती पर पहली बार दक्षिण अफ्रीका को टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में हराने का मौका गंवा दिया। 2 अक्टूबर 2015 को धर्मशाला में हुआ मैच साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता था। 8 अक्टूबर 2015 को कोलकाता में मैच रद्द हो गया था। 15 सितंबर 2019 को धर्मशाला में मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। उसके बाद 18 सितंबर 2019 में मोहाली में भारत 7 विकेट से जीता था। 22 सितंबर 2019 को बेंगलुरु में हुए मैच में साउथ अफ्रीका ने 9 विकेट से जीत अपने नाम दर्ज कर ली।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios