Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ T20: जयपुर से होगी रोहित-राहुल युग की नई शुरुआत, गुलाबी नगरी में 8 साल बाद मैच

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) न्यूजीलैंड के खिलाफ अगली सीरीज खेलेगी। टी20 सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में पहली बार टीम इंडिया विराट कोहली की कप्तानी के बिना मैदान में उतरेगी। 

T20 IND vs NZ to be played in Jaipur Rajasthan Cricket News-mjs
Author
Jaipur, First Published Nov 9, 2021, 3:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। टीम सेमीफाइनल तक का सफर भी तय नहीं कर पाई। 2 हार और 3 जीत के साथ टीम ने टी20 वर्ल्ड कप अभियान का पूरा किया। अब वर्ल्ड कप की कड़वी यादों को भुलाकर भारतीय टीम नई शुरुआत करना चाहेगी। भारतीय टीम की अगली चुनौती के खिलाफ सीरीज होगी। न्यूजीलैंड के भारत दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी। सीरीज का पहला मैच 17 नवंबर को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस सीरीज में जीत हासिल कर न्यूजीलैंड से वर्ल्ड कप में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहेगी। 

बुधवार को जयपुर पहुंचेगी भारतीय टीम: 

भारतीय टीम 10 नवंबर को जयपुर पहुंचेगी। 3 दिनों तक खिलाड़ियों को होटल से बाहर निकलने की आजादी नहीं होगी। इसका मतलब ये हुआ की टीम 3 दिनों तक क्वारेंटाइन में रहेगी। क्वारेंटाइन का समय पूरा करने के बाद ही टीम मैदान में अभ्यास के लिए उतर सकेगी। जयपुर में पूरे 8 साल बाद कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला जाएगा। इससे पहले साल 2013 में खेला गया अंतिम वनडे मुकाबला भारत के लिए यादगार रहा था। इस मैच में टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। जिसे टीम ने 1 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था। इस मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शतक जमाए थे। 

जयपुर से ही शुरू होगा रोहित-राहुल का युग: 

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में नए कप्तान के नेतृत्व में मैदान में उतरेगी। विराट कोहली (Virat Kohi) ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वे टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट के बाद रोहित शर्मा को टीम का अगला कप्तान बनाया जा सकता है। साथ ही इस सीरीज से टीम के नए चीफ कोच राहुल द्रविड़ भी टीम के साथ जुड़ जाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भारतीय क्रिकेट में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ युग की शुरुआत होगी। द्रविड़ अपने अनुभव से टीम को नए सिरे संवारने का प्रयास करेंगे। 

न्यूजीलैंड ने भारत को कई बार दिए गहरे जख्म: 

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने टीम इंडिया का कई गहरे जख्म दे चुकी है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में उसने भारत को 8 विकेट से मात दी। इसी साल खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से मात दी थी। इससे पूर्व वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले गए दो मैचों में भी न्यूजीलैंड ने भारत को बुरी तरह से हराया था। वहीं साल 2019 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों हराकर उसे खिताबी दौड़ से ही बाहर कर दिया था। आईसीसी इवेंट्स में अंतिम बार भारतीय टीम ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था। तब भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। 

यह भी पढ़ें- 

5 पावर मेंटर से लेकर कोहली के 'विराट' प्रयोग तक...T20 World Cup 2021 से भारत के बाहर होने की 5 सबसे बड़ी वजह

IND vs NZ T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में इन युवाओं को मिल सकता है मौका

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: वर्ल्ड कप के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें आंकड़े

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios