Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021: सेमीफाइनल की रेस में अब भी बना हुआ है भारत, यहां देखें ऐसे बनता है समीकरण

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में अपनी पहली जीत दर्ज की थी। अफगानिस्तान के खिलाफ बुधवार रात खेले गए मुकाबले में टीम ने 66 रनों से दमदार जीत हासिल की। इस जीत से टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को एक बार फिर से बल मिला है। टीम अंक तालिका में 5वें से चौथे नंबर पर पहुंच गई है। आइये जानते हैं टीम इंडिया किन समीकरणों के चलते सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। 

 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: India is still in the race for the semi-finals, see here the full equation
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 4, 2021, 6:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: यूएई में आयोजित हो रहे टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में आखिरकार भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) जीत के रथ पर सवार हो ही गई है। बुधवार रात खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) को 66 रनों के अंतर से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 144 रन ही बना सकी। 

सेमीफाइनल का समीकरण

भारतीय टीम को अपने शुरुआत 2 मुकाबलों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लगातार हार के बाद टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं धूमिल पड़ती दिखाई दे रही थी। अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से मिली जीत के बाद टीम का रन रेट माइनस से प्लस (+0.073) में हो गया है। 2 हार और 1 जीत के साथ टीम के कुल 2 अंक हैं। हालांकि टीम के लिए चुनौती अब भी बरकरार रहने वाली है। सुपर 12 के दोनों ग्रुपों में से 2-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। ग्रुप 2 से पाकिस्तान टीम पहले ही सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है। अब दूसरी टीम के रूप में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच टक्कर है। 

टीम इंडिया को 5 नवंबर को स्कॉटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ मैच खेलने हैं। ये दोनों ही मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। साधारण जीत टीम इंडिया के किसी काम की नहीं होगी।  जीत के अलावा अगर अफगानिस्तान टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। 3 जीत के बाद भारत के अंक न्यूजीलैंड के बराबर हो जाएंगे। तब मामला नेट रन रेट पर आकर फंसेगा। भारत और न्यूजीलैंड में से जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान को हरा देती है और पाकिस्तान स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। 

यह भी पढ़ेंः 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया, सेमी में पहुंचने की उम्मीद बरकरार

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: आधा दर्जन मार्गदर्शकों के चलते कंफ्यूज तो नहीं हो रही टीम इंडिया 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ : टीम इंडिया की हार पर इस पूर्व इंग्लिश कप्तान ने लगाया हिंदी का 'मरहम' 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios