Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: आधा दर्जन मार्गदर्शकों के चलते कंफ्यूज तो नहीं हो रही टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया (Team India) का अब तक का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। अब तक खेले गए दोनों मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। एक साथ कई मार्गदर्शकों (कोच, मेंटर, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फील्डिंग कोच) के चलते खिलाड़ी कंफ्यूज हो रहे हैं। खिलाड़ी समझ ही नहीं पा रहे हैं किस रणनीति के तहत खेलें। पढ़ें विस्तृत खबर। 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: Indian Cricket Team is getting confused due to half a dozen Mentors
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 3, 2021, 6:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का सामना बुधवार को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) से होगा। वर्ल्ड कप 2021 में बने रहने के लिए टीम को यह मुकाबला हर हाल में जीतना होगा, वो भी बड़े अंतर से। इसके अलावा टीम को स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ अगले दो मुकाबलों को भी बड़े अंतर से जीतना होगा। एक भी हार टीम को वर्ल्ड कप से बाहर कर देगी। इससे पूर्व पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। 

कंफ्यूजन में हैं खिलाड़ी

वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर समीक्षा की जा रही है। टीम इंडिया के वर्ल्ड कप के प्रदर्शन पर समीक्षा करने पर इस खराब प्रदर्शन के कई कारण निकलकर सामने आते हैं। भारतीय टीम में इतने पावर सेंटर बन गए हैं कि खिलाड़ी कंफ्यूज हैं किसकी सुनें और किसकी नहीं। किस रणनीति पर काम करें और किस पर नहीं। टीम इंडिया के रणनीतिकारों की बात करें तो कप्तान विराट कोहली और चीफ कोच रवि शास्त्री के अलावा बल्लेबाजी कोच विक्रम, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, फील्डिंग कोच आर. श्रीधर शामिल हैं। ऊपर से वर्ल्ड कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर बनाकर टीम के साथ जोड़ दिया गया। ये सभी लोग अपने-अपने क्षेत्र के दिग्गज हैं और इनके पास खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग योजना होती है। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए यह समझना ही मुश्किल हो जाता है कि वह किसी रणनीति के तहत मैदान में उतरें। 

खराब प्रदर्शन के अन्य कारण

इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, व्यस्त कार्यक्रम के चलते उन पर थकान हावी हो रही है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे थे। वहीं हार के पीछे एक बड़ा कारण विराट कोहली के प्रयोग भी हैं। वर्ल्ड कप जैसे बड़े मंच पर भी विराट प्रयोग कर रहे हैं। रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के क्रम से छेड़छाड़ की जा रही है। हार्दिक पांड्या को अनफिट होने के बावजूद खिलाया जा रहा है। भुवनेश्वर लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं इसके बावजूद उन्हें मौके दिए जा रहे हैं। आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। वहीं अश्विन जैसे अनुभवी खिलाड़ी पर भरोसा न जताकर वरुण चक्रवर्ती जैसे युवा खिलाड़ी को मौका दिया जा रहा है। 

क्या सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी टीम इंडिया?

अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला टीम इंडिया के वर्ल्ड कप अभियान के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतने पर ही टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। अगर टीम यह मैच हार जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे। भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अब तक दो मुकाबले खेले हैं। पहला पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा न्यूजीलैंड के खिलाफ। यह दोनों ही मुकाबले टीम ने बड़े अंतर से हारे हैं जिससे उसका पूरा समीकरण बिगड़ सा गया है। फिलहाल सुपर 12 ग्रुप 2 की अंक तालिका में टीम 5वें नंबर पर है और उसके नेट रन रेट (-1.609) काफी निराशाजनक हैं। एक और हार टीम के लिए सेमीफाइनल का रास्ता बंद कर देगी। 

यह भी पढ़ें- 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारत की शर्मनाक हार, बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के लिए ये खिलाड़ी हैं जिम्मेदार

T20 World Cup 2021: एक बार फिर भरोसे पर खरे नहीं उतरे हार्दिक पांड्या, देखिए शर्मनाक आंकड़े 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios