Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के परिणाम से टीम इंडिया की सेहत पर पड़ेगा ये असर

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में बुधवार को भारत और अफगानिस्तान (India Vs Afghanistan) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच के परिणाम से ही वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का आगामी सफर तय होगा। टीम अगर यह मैच हार जाती है तो उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो जाएगी। वहीं अगर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो अगले तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। कम अंतर से मिली जीत टीम इंडिया को केवल सांत्वना देगी और कुछ नहीं। 

T20 World Cup 2021 IND vs AFG: T20 World Cup 2021 India vs Afghanistan  Super 12 Group 2 33rd Match Cricket Score, records and more
Author
Abu Dhabi - United Arab Emirates, First Published Nov 3, 2021, 3:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के 33वें मुकाबले में बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का सामना अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan Cricket Team) से होगा। यह मुकाबला अबु धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। यह मैच टीम इंडिया के वर्ल्ड कप अभियान के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतने पर ही टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। अगर टीम यह मैच हार जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे। 

भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अब तक दो मुकाबले खेले हैं। पहला पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा न्यूजीलैंड के खिलाफ। यह दोनों ही मुकाबले टीम ने बड़े अंतर से हारे हैं जिससे उसका पूरा समीकरण बिगड़ सा गया है। फिलहाल सुपर 12 ग्रुप 2 की अंक तालिका में टीम 5वें नंबर पर है और उसके नेट रन रेट (-1.609) काफी निराशाजनक हैं। वहीं बात अफगानिस्तान की करें तो टीम ने अब तक 3 मैच खेले हैं जिनमें से 2 में जीत और 1 में हार मिली है। टीम अंक तालिका में 4 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं टीम का नेट रन रेट (+3.097) भी काफी बेहतर है। पाकिस्तान टीम अपने चारों मैच जीतकर 8 अंकों के साथ अंक तालिका में 1 नंबर पर है। टीम का रन रेट (+1.065) भी काफी बेहतर है। टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। 

क्या कहता है इतिहास और वर्ल्ड कप 2021 की स्थिति

टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक भारत और अफगानिस्तान के बीच 2 मुकाबले खेले गए हैं। इन दोनों मैचों में भारत को जीत मिली थी। ये दोनों ही मैच टी20 वर्ल्ड कप (2010 और 2012) के दौरान खेले गए थे। ऐसे में तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में दोनों टीमें आमने-सामने होगी। इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन की बात करें तो अफगानिस्तान टीम ने स्कॉटलैंड (130 रनों से) और नामीबिया (62 रन से) को बड़े अंतर से हराया है। एक हार पाकिस्तान (5 विकेट से) के खिलाफ मिली है। भारत को पहले मैच में पाकिस्तान ने 10 विकेट से और दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया है। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन और वरुण चक्रवर्ती।

अफगानिस्तान- 

हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, मोहम्मद शहज़ाद (WC), रहमानुल्ला गुरबाज़, नजीबुल्लाह ज़दरान, मोहम्मद नबी (C), गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, हामिद हसन, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान, उस्मान गनी, हशमतुल्ला शाहिदी, फरीद अहमद और शराफुद्दीन अशरफी। 

यह भी पढ़ें- 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारत की शर्मनाक हार, बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के लिए ये खिलाड़ी हैं जिम्मेदार

T20 World Cup 2021: एक बार फिर भरोसे पर खरे नहीं उतरे हार्दिक पांड्या, देखिए शर्मनाक आंकड़े 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios