Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: टी20 में अंतिम बार कप्तानी करेंगे विराट कोहली, बड़ी जीत के साथ चाहेंगे विदाई

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में सोमवार को भारत-नामीबिया (India Vs Namibia) के बीच मुकाबला होगा। दोनों ही टीमों के लिए इस मैच का कोई महत्व नहीं है क्योंकि दोनों पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। 
 

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: Virat Kohli will take charge of the team for the last time in T20-mjs
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 8, 2021, 10:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और नामीबिया क्रिकेट टीम (Namibia Cricket Team) के बीच मुकाबला होगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) पर खेला जाएगा। वैसे इस मुकाबले का परिणाम के लिहाज से कोई विशेष महत्व नहीं रह गया है। भारत-नामीबिया दोनों ही टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो चुकी हैं। इस मुकाबले में भारतीय टीम की जीत पक्की मानी जा रही है देखने वाली बात ये होगी की टीम कितने बड़े अंतर से जीतने में कामयाब रहती है। 

अफगानिस्तान के हारते ही टूटी टीम इंडिया की उम्मीद: 

इससे पूर्व भारतीय टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड मैच पर टिकी थी। लेकिन अफगानिस्तान के मैच हारते ही भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो गई। अफगानिस्तान टीम इस मैच में अगर न्यूजीलैंड को हरा देती तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहती। इसके बाद टीम नामीबिया को बड़े अंतर से मैच हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती थी। अब टीम केवल नामीबिया जैसी कमजोर टीम पर जोर आजमाइश कर सांत्वना जीत दर्ज करने का प्रयास करेगी।  

बतौर कप्तान विराट कोहली का अंतिम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच: 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का यह बतौर कप्तान अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा। वे पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे। पूरी टीम यही उम्मीद करेगी कि विराट को उनके अंतिम टी20 कप्तानी मैच में बड़ी जीत का तोहफा दिया जाए। भारतीय टीम 17 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलेगी उस मैच में विराट बतौर खिलाड़ी ही मैदान में उतरेंगे। संभावना जताई जा रही है रोहित शर्मा को टी20 टीम की कमान सौंपी जा सकती है। 

भारत-नामीबिया आमने-सामने: 

भारत और नामीबिया के बीच अब तक कोई भी टी20 मुकाबला नहीं खेला गया है। आईसीसी इवेंट्स में दोनों टीमें केवल एक बार आमने-सामने हुई हैं। साल 2003 में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत का सामना नामीबिया से हुआ था। उस मैच में भारत ने 181 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की थी। इस वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराकर खिताब जीता था। उस टीम के सभी सदस्य क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत-नामीबिया का सफर: 

भारत- 

पहला मैच- पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया।
दूसरा मैच- न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया। 
तीसरा मैच- अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया। 
चौथा मैच- स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया। 

नामीबिया

पहला मैच- स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराया। 
दूसरा मैच- अफगानिस्तान ने 62 रनों से हराया। 
तीसरा मैच- पाकिस्तान ने 45 रनों से हराया। 
चौथा मैच- न्यूजीलैंड ने 52 रनों से हराया। 

टीम इंडिया से जुड़ी खास बातें: 

1. टीम इंडिया साल 2021 के बाद पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी। 

2. टीम इंडिया को साल 2013 से ही आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है। 8 साल से टीम इंडिया के हाथ खाली हैं। 

संभावित टीमें इस प्रकार हैं- 

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव/ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती/राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

नामीबिया- स्टीफन बार्ड, माइकल वैन लिंगन, क्रेग विलियम्स, गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), डेविड विसे, जेजे स्मिट, जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, जेन ग्रीन (विकेटकीपर), जान फ्रिलिंक और बर्नार्ड शोल्ट्ज़।

यह भी पढ़ें- 

T20 World Cup 2021: सेमीफाइनल में पहुंचने की आखिरी उम्मीद भी टूटी, टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर 

T20 World Cup 2021 NZ vs AFG: न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया, भारत वर्ल्ड कप से बाहर

T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप के बाद क्या करेंगे रवि शास्त्री? बन सकते हैं इस टीम के कोच

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios