Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021, IND vs NZ: न्यूजीलैंड के सामने मैच ही नहीं प्रतिष्ठा बचाने की भी होगी चुनौती

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अहम मुकाबले में आमने-सामने होंगी। मुकाबला शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले को लेकर क्रिकेट फैंस में काफी दिलचस्पी देखी जा रही है। इस महामुकाबले से जुड़ी पल-पल की खबर आप एशिया नेट हिंदी न्यूज पर भी देख सकते हैं।  

T20 World Cup 2021, IND vs NZ: Not only the match in front of New Zealand, there will also be a challenge to save the reputation
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 31, 2021, 3:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में रविवार को 28वें मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड के बीच भिड़ंत होगी। मुकाबला शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों को वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए इस मुकाबले को जीतना बेहद जरूरी है। पाकिस्तान के खिलाफ मिली 10 विकेट से करारी हार के बाद विराट सेना की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। टीम को इस मुकाबले में पूरी क्षमता के साथ मैदान में उतरना होगा। 

कमजोरियों को करना होगा दूर

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करनी है तो पिछले मैच की गलतियों से सबक लेना होगा। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में गेंदबाजी की बात करें तो कोई भी गेंदबाज मैदान में अपना असर नहीं छोड़ पाया था। सभी गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई थी और वे एक-एक विकेट तक के लिए तरस गए थे। हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी नहीं करने से भी टीम को नुकसान हुआ था। रविवार के मुकाबले में हार्दिक को गेंदबाजी करते देखा जा सकता है। साथ ही शार्दुल ठाकुर को भी अंतिम एकादश में खेलने का मौका मिल सकता है। इन दोनों के गेंदबाजी करने से टीम का संतुलन बेहतर हो सकता है। शमी और बुमराह को पिछली नाकामी को भुलाकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा। साथ ही स्पिन में जडेजा और वरुण चक्रवर्ती को न्यूजीलैंड पर फिरकी से दबाव बनाना होगा। 

विराट पर अत्यधिक निर्भरता घातक 

टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। अकेले विराट के भरोसे टीम मुकाबला नहीं जीत सकती। पाकिस्तान के खिलाफ भी ऐसा ही हुआ था। अकेले विराट ने संघर्ष करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी लेकिन दूसरे छोर से उचित सहयोग नहीं मिलने के कारण टीम मैच हार गई। रिषभ पंत को अपने विकेट की कीमत समझनी होगी, वे शुरुआत तो ठीक करते हैं लेकिन अहम मौके पर लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो जाते हैं। इनके अलावा दोनों ओपनर्स रोहित शर्मा और केएल राहुल को भी टीम को मजबूत शुरुआत देनी होगी, ताकि मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव न आए। रवींद्र जडेजा हमेशा की तरह टीम के लिए बल्ले से भी उपयोगी रहेंगे। सूर्यकुमार यादव को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन इस बड़े मुकाबले में उन्हें टीम मैनेजमेंट की उम्मीदों पर खरा उतरना ही होगा। 

दो बेचारे पाकिस्तान के मारे 

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के टी20 अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ हार से हुई है। विराट सेना को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी तो वहीं न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर लगभग सेमीफाइनल में पहुंच गया है जबकि भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही अभी अधर में लटके हैं। मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 

टीम इंडिया को लगाना होगा पूरा जोर, आंकड़े न्यूजीलैंड के पक्ष में 

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 मैचों में अब तक कुल 16 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें 8 बार परिणाम न्यूजीलैंड के पक्ष में रहा, जबकि भारतीय टीम 6 बार ही जीत हासिल करने में कामयाब रही। दो मैच बारिश के कारण धुल गए। टी20 वर्ल्ड कप मैचों के आंकड़ों की बात की जाए तो यहां भी पलड़ा न्यूजीलैंड के पक्ष में ही नजर आता है। दोनों टीमों का टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दो बार आमना-सामना हुआ है और दोनों बार जीत न्यूजीलैंड के ही खाते में गई। साल 2007 में कीवी टीम ने टीम इंडिया को 10 रनों से और 2016 में 47 रनों से हराया था। 

भारत-न्यूजीलैंड टी20 मैचों के आंकड़ेः

कुल मैच - 16 

भारत जीता- 6 

न्यूजीलैंड जीता- 8 

परिणाम नहीं - 2 

 

टी20 वर्ल्ड कप मैचों में भारत-न्यूजीलैंड मैचों के आंकड़ेः 

कुल मैच - 2 

भारत जीता- 0

न्यूजीलैंड जीता- 2

न्यूजीलैंड 

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड ने भारत को दिए गहरे जख्म 

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम टीम इंडिया का कई गहरे जख्म दे चुका है। इसी साल खेले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से मात दी थी। इससे पूर्व वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले गए दोनों मैचों में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। वहीं साल 2019 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों  हराकर उसे खिताबी दौड़ से बाहर कर दिया था। आईसीसी इवेंट्स में अंतिम बार भारतीय टीम ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था। तब भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। 

संभावित एकादशः 

भारत: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वरुण सीवी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंडः केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios