Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: भारतीय टीम ने ब्लैक लाइव्स मैटर का फिर किया समर्थन

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में एक बार फिर ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter) का समर्थन किया। स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया ने घुटनों के बल बैठकर इस आंदोलन के प्रति अपना समर्थन प्रकट किया। इससे पूर्व भी वर्ल्ड कप मैचों के दौरान विभिन्न टीमों ने इस आंदोलन का समर्थन किया था। 

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: Indian team again supports Black Lives Matter
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 5, 2021, 8:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क- टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबला खेल रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच की शुरुआत से पहले भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को घुटने के बल बैठे देखा गया। बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर भारतीय टीम ने ऐसा क्यों किया।

दरअसल भारतीय टीम ने घुटनों के बल बैठकर ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के प्रति समर्थन जताया। स्कॉटलैंड टीम जब मैदान में बल्लेबाजी के लिए आई तब भारतीय खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठकर इस विश्वव्यापी मुहिम को समर्थन दिया। इससे पूर्व भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी इस आंदोलन का समर्थन किया था। भारतीय खिलाड़ियों को देखकर स्कॉटिश खिलाड़ियों ने भी ऐसे ही घुटने के बल बैठकर आंदोलन का समर्थन किया।  

क्या है ब्लैक लाइव्स मैटर?

ब्लैक लाइव्स मैटर दुनियाभर में अश्वेतों के प्रति रंगभेद की नीति के खिलाफ आक्रोश प्रकट करने के लिए चलाया जा रहा एक आंदोलन है। इस आंदोलन की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। अमेरिका में मई 2020 में अफ्रीकी मूल के अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की एक पुलिसकर्मी ने गला दबाकर हत्या कर दी थी। पुलिसकर्मी ने फ्लॉयड के गले पर अपना घुटना रख दिया था जिससे दम घुटने के कारण उसकी मौत हो गई थी। इस घटना के बाद ब्लैक लाइव्स मैटर चर्चा में आया था। इसके बाद तो दुनियाभर में घुटने के बल बैठकर लोगों ने इस आंदोलन का समर्थन किया। 

यह भी पढ़ेंः

Virat Kohli Birthday: बेटी संग पहली बार जन्मदिन मना रहे कप्तान कोहली, 10 महीनों में ऐसे बदली विरुष्का की लाइफ

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: पहली बार आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में आमने-सामने होंगे भारत-स्कॉटलैंड

T20 World Cup 2021: सेमीफाइनल की रेस में अब भी बना हुआ है भारत, यहां देखें ऐसे बनता है समीकरण

Unmukt Chand: बिग बैश लीग में खेलेगा भारत का वर्ल्ड कप विजेता कप्तान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios