Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: साधारण शब्दों में समझें, भारत कैसे पहुंच सकता है सेमीफाइनल में

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में शुक्रवार रात खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने स्कॉटलैंड के 8 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया। इस जीत के बाद टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद काफी बढ़ गई है। आइये आपको बताते हैं किन समीकरणों के चलते टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच सकती है और उसके सामने क्या बाधा आ सकती है। 

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: The complete math of the equation for India to reach the semi-finals
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 5, 2021, 11:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने स्कॉटलैंड को टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के अहम मुकाबले में 8 विकेट हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड टीम 17.4 ओवर में 85 रनों के मामूली स्कोर पर ऑल आउट हो गई। भारत ने 39 गेंदों में 2 विकेट के नुकसान पर 89 रन बनाते हुए लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। 

भारत सेमीफाइनल में पहुंच पाएगा या नहीं! 

स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया का रन रेट +1.619 हो गया है। चार मैचों में 2 जीत के साथ भारत के कुल 4 अंक हो गए हैं। अब टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। बड़ी बात ये है कि अब भारतीय टीम ने नेट रन रेट के मामले में भारत ने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान पछाड़ दिया है। 

टीम इंडिया का नेट रन रेट भले ही न्यूजीलैंड (6 अंक) से ज्यादा हो लेकिन अंकों के मामले में वह आगे है। पाकिस्तान 4 मैचों में 8 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुका है और उसका नेट रन रेट +1.065 है। न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +1.277 है।  अफगानिस्तान टीम का नेट रन रेट +1.481 है और वह 4 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। 

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है टीमें:  

भारत

भारत नामीबिया को बड़े अंतर से हराए। अफगानिस्तान टीम न्यूजीलैंड और नामीबिया को बड़े अंतर से हरा दे। इसके बाद भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान टीम के अंक समान होंगे। ऐसी स्थिति में बेहतर रन रेट वाली टीम सेमी में पहुंचेगी।

न्यूजीलैंड- 

न्यूजीलैंड टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अगले मुकाबले में अफगानिस्तान को हराना होगा। न्यूजीलैंड पर बड़े अंतर से जीतने का कोई दबाव नहीं होगा। 

अफगानिस्तान-

अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को हराना होगा। भारत नामीबिया से हार जाए। भारत नामीबिया से जीत भी जाए तो उसका नेट रन रेट अफगानिस्तान से कम हो। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios