Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup: भारत और पाक के बीच महामुकाबला, ऐसी होगी प्लेइंग इलेवन

भारत ने अपने दोनों वॉर्मअप मैच जीते। टीम इंडिया ने पहले अभ्यास मुकाबले में इंग्लैंड को जबकि दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया वहीं पाकिस्तान की टीम को एक मुकाबले में जीत जबकि एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

T20 World Cup 2021 India and Pakistan playing 11 Prediction
Author
New Delhi, First Published Oct 24, 2021, 7:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क. रविवार को टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें टी20 विश्व कप में छठी बार भिड़ेंगी। इससे पहले खेले गए पांचों मुकाबलों में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। विश्वकप के सुपर 12 राउंड के पहले पहले दोनों टीमों ने अलग-अलग टीमों के साथ वार्मअप मैच खेला था।

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup: भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने अपनी 12 सदस्यीय टीम का किया ऐलान

भारत ने अपने दोनों वॉर्मअप मैच जीते। टीम इंडिया ने पहले अभ्यास मुकाबले में इंग्लैंड को जबकि दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया वहीं पाकिस्तान की टीम को एक मुकाबले में जीत जबकि एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।  भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में कभी नहीं हारी है। कोहली एंड कंपनी भी विपक्षी टीम पर अपना अजेय अभियान जारी रखने के इरादे से उतरेगी। हालांकि पाक के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का कहना है कि उनकी टीम इस बार भारत को हराएगी।

इसे भी पढ़ें- क्रिस गेल से लेकर सुरेश रैना तक T20 World Cup ये खिलाड़ी बना चुके हैं बड़ा रिकॉर्ड, कोहली की अब भी इसका इंतजार

इस हाई थ्रिलर मैच को लेकर फैंस लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान T20 WC में पांच बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। पाकिस्तान कभी भी एक भी मैच नहीं जीत पाया है, इसलिए यह देखना बहुत रोमांचक है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ कैसे खेलेगा, इसके खिलाफ अपना पहला विश्व कप मैच जीतने के लिए वे क्या रणनीति या खेल योजना बनाते हैं।

कब कहां हुए मुकाबले
टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 14 सितंबर 2007 को डरबन में खेला गया था। ये मुकाबला टाई था फिर भारर ने बॉल आउट में जीतकर कर मैच जीता था। 
टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा मुकाबला 24, सितंबर 2007 को खेला गया था। भारत ने 5 रनों से ये मुकाबला जीता और पहली बार टी20 विश्वकप जीता। 
टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरा मुकाबला 30, सिंतबर 2012 को कोलंबो में खेला गया। इस मैच को भारत ने 8 विकेट से जीता।
भारत और पाकिस्तान के बीच चौथा मुकाबला  21 मार्च 2014 को ढाका में खेला गया। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता। 
दोनों टीमें के बीच  पांचवां मैच 19 मार्च 2016 को कोलकता में खेला गया था। इस मैच को भारत ने  6 विकेट से जीता था।

वार्मअप मैच में शानदार प्रदर्शन
वार्मअप मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 60 रन बनाए जिसमें 5 चौके औऱ 3 छक्के शामिल रहे, इसके अलावा केएल राहुल ने 39 रन की शानदार पारी खेली। सूर्यकुमार यादव 36 रन बनाकर नाबाद रहे। 

द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज 
दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण एक दशक से कोई द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं हुई है। भारत और पाकिस्तान का सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमना-सामना होता है। ऐसे में जब भी दोनों टीमों की भिड़ंत होती है तो रोमांच चरम पर होता है।

संभावित टीम
इंडिया- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, शार्दूल ठाकुर और आर अश्विनी
पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, हैदर अली, हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios