Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 WC 2021: अफगान चुनौती भारत पर होगी भारी: 2019 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने दी थी भारतीय टीम को कड़ी टक्कर

T20 World Cup 2021- भारत बुधवार को अबू धाबी में सुपर 12 ग्रुप 2 मैच में अफगानिस्तान से भिड़ेगा। हालांकि, ये मैच इतना आसान नहीं होने वाला है।
 

T20 World Cup 2021, India vs Afghanistan: last match in 2019 WC between IND and AFG, Most runs, most wickets, head-to-head stats
Author
New Delhi, First Published Nov 3, 2021, 8:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बुधवार को भारत और अफगानिस्तान (India vs Afghanistan) के बीच मैच होने वाला है। यह मुकाबला भारतीय टीम के लिए करो या मरो की स्थिति है। टी 20 वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए ना सिर्फ भारत को इस मैच में जीत दर्ज करनी है बल्कि बड़े अंतराल से अफगानिस्तान को पछाड़ना है। तभी वह सेमीफाइनल की रेस में आगे बढ़ सकती है, क्योंकि भारत अपने पिछले दो मुकाबले बड़े मार्जिन से हारा है। ऐसे में रन रेट के हिसाब से आने वाले मुकाबलों में उन्हें बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, लेकिन अगर पिछले कुछ आंकड़े उठाकर देखें तो अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी।

क्या कहते है आकंडे
टी20 क्रिकेट के इतिहास में अब तक भारत और अफगानिस्तान के बीच 2 मुकाबले खेले गए है। जिसमें दोनों मैचों में भारत को जीत मिली है। ये दोनों ही मैच टी 20 वर्ल्ड कप (2010 और 2012) के दौरान खेले गए थे। ऐसे में तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में दोनों टीमें आमने-सामने होगी।

2019 वर्ल्ड कप में हुई थी कांटे की टक्कर
भारतीय टीम की मौजूदा फॉर्म को देखें तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से करारी शिकस्त झेलने के बाद अफगानिस्तान से लड़ना उसके लिए अंडर प्रेशर और काफी चुनौतीपूर्ण होगा। इससे पहले जब वनडे वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान और भारत की टीम आमने सामने आई थी, तो अफगानिस्तान ने पूरे मैच में भारत के ऊपर दबाव बनाया हुआ था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 225 रनों का टारगेट अफगानिस्तान को दिया था और अफगानिस्तान की टीम 49वें ओवर तक भारत को कड़ी चुनौती दी थी। आखिरी ओवर में जब उसे 16 रन की दरकार थी तब मोहम्मद शमी ने हैट्रिक लेते हुए 11 रनों से अपनी टीम को यह मैच जिताया। हालांकि, यह जीत भारत के लिए इतनी आसान नहीं थी इस मैच में कप्तान विराट कोहली (virat kohli) ने 67 रनों की पारी खेली थी। तो वहीं, अफगानिस्तान के बैटर मोहम्मद नबी ने 52 रन बनाए थे। भारत की ओर से मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने सबसे ज्यादा 4 और अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी ने दो विकेट चटकाए थे।

वर्ल्ड कप 2021 की स्थिति
टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत और अफगानिस्तान के अब तक के आंकड़े उठाकर देखे जाए, तो भारत ने अब तक दो मैच खेले हैं। जिसमें दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा। अफगानिस्तान ने अब तक तीन मैच खेले जिसमें से उसने दो मैचों में जीत दर्ज की। उसने स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी टीमों को हराया। वहीं एक मैच में उसे पाकिस्तान से हार का सामना भी करना पड़ा।

टीमें
भारत-
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (C), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (WC), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर, शार्दुल ठाकुर, ईशान किशन, वरुण चक्रवर्ती।

अफगानिस्तान- हज़रतुल्लाह ज़ज़ई, मोहम्मद शहज़ाद (WC), रहमानुल्ला गुरबाज़, नजीबुल्लाह ज़दरान, मोहम्मद नबी (C), गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, हामिद हसन, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान, उस्मान गनी, हशमतुल्ला शाहिदी, फरीद अहमद, शराफुद्दीन अशरफी।

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2021: 8.6 लाख से लेकर 2 करोड़ की रोलेक्स वॉच तक, ऐसा है कप्तान Virat Kohli के घड़ियों का कलेक्शन

इस दिन होगी मैदान पर सिक्सर किंग Yuvraj Singh की वापसी, कहा- भगवान आपका भाग्य तय करता है !!

Diwali 2021: धोनी से लेकर वीरू पाजी तक अपनी फैमिली के संग ही मनाते हैं यह त्योहार, देखें कुछ तस्वीरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios